}(document, "script")); Prayagraj : वार्ड बॉय के सहारे चल रहा नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

Prayagraj : वार्ड बॉय के सहारे चल रहा नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र


कमलेश तिवारी संवाददाता कवरेज इंडिया 

Prayagraj । गरीबों के कल्याण को देखते हुए पूर्व सांसद राज्य सभा सदस्य कुंवर रेवती रमण सिंह ने वर्ष 2003 मे 20 लाख रुपए की लागत से नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किए । जिसके वर्ष 2007 मे निर्माण कार्य पूरा होने पर क्षेत्र की जनता ने खुशी जाहिर की थी ।लेकिन उन्हें क्या मालूम था, कि यहा कोई डॉक्टर नही रहेंगा, और यह अस्पताल वार्ड ब्याय के भरोसे चले गा । जैसा कि वर्तमान में चल रहा है।

वार्ड ब्वाय प्रदीप कुमार पांडेय ने बताया कि, आज फर्मोशिसट शिव सिह अवकाश पर है ।अभी तक 15 मरीज देखा गया ।सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मरीज देखते है ।दवा देने के लिए कोई एथराइज नही है ।लेकिन डॉक्टर से पूछकर मरीजों को देखकर दवा देते है ।केवल तीन कर्मचारी है ।जबकि इस संबंध मे कई बार अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है ।लेकिन आज तक समस्या बनी हुई है ।यहां तक की कोई स्वीपर न होने से स्वयं साफ-सफाई करना पड़ता है ।

ऐसा नही है कि डॉक्टर की नियुक्ति नही हुई ।वर्ष 2016 मे दो साल तक एक चिकित्सक रहे ।जो कभी-कभार आते थे ।इसके बाद 8 दिसम्बर 2021 को धर्मेन्द्र सिह की नियुक्त किए गए थे ।लेकिन विभागीय अधिकारी ने 15 जुलाई 2022 को कोरांव सीएचसी लगा दिया गया ।

यह अस्पताल थ्री बेड का बना हुआ है , लेकिन कोई सुविधा न होने से शो पीस साबित हो रहा है ।25 वर्ष बीत जाने के बाद भी आज तक चहर दिवारी न होने से चारागाह व गंदगी मे तब्दील हो गया है ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने