}(document, "script")); सौभाग्य का संकेत देता है यह कीड़ा, घर में घूमता हुआ दिख जाए तो मिलता है शुभ समाचार

सौभाग्य का संकेत देता है यह कीड़ा, घर में घूमता हुआ दिख जाए तो मिलता है शुभ समाचार


कवरेज इंडिया धर्म कर्म डेस्क

कनखजूरा एक तरह का कीड़ा होता है जो बारिश के मौसम में अधिकतर घरों में निकलता है। लेकिन कई घरों में ये किसी भी मौसम में निकल आते हैं। आमतौर पर कनखजूरा को देखकर लोग डर जाते हैं लेकिन वास्तु के हिसाब से कनखजूरा सौभाग्य और दुर्भाग्य का संकेत दे सकता है। बता दें कि कनखजूरा को राहु का प्रतीक माना जाता है। इसलिए अगर घर में कभी निकले, तो इसे मारे नहीं बल्कि घर के बाहर फेंक आएं। क्योंकि कनखजूरा को मारने से कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर हो जाती है। जानिए घर में किस तरह से कनखजूरा दिखने शुभ या अशुभ है।

इस विषय में हमने वाराणसी के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य वशिष्ठ जी से बात की। पंडित जी कहते हैं, 'कनखजूरे को वास्‍तु से जोड़ कर देखा जाता है और ज्‍योतिष शास्‍त्र से भी इसे जोड़ा जाता है क्योंकि यह राहु का प्रतीक होता है। इसके अच्‍छे और बुरे फल दोनों होते हैं।'

यदि जिंदा कनखजूरा फर्श पर दिख जाए

यदि आपको घर की फर्श पर जिंदा कनखजूरा नजर आ जाए, तो यह संकेत है कि आपके घर का वास्तु सही नहीं है। ऐसे में कनखजूरे को मारने की जगह आप कनखजूरा को घर से बाहर भगाने के उपाय करें। यदि आपका राहु कमजोर होगा तो आपको घर के शौचालय, मुख्य द्वार की दहलीज और सीढ़ियों पर कनखजूरा रेंगता हुआ नजर आएगा।अगर पूजा के कमरे में आपको कनखजूरा रेंगता मिल जाए, तो यह सौभाग्‍य का संकेत देता है और आपको कोई शुभ समाचार मिलने वाला होता है।

यदि मरा हुआ कनखजूरा फर्श पर दिया जाए

यह आपको घर की फर्श में मरा हुआ कनखजूरा नजर आए, तो यह संकेत होता है कि आपके घर पर कोई बड़ी विपदा आने वाली थी, जो टल गई। एक तरह से आप इसे शुभ संकेत मान सकते हैं। वहीं अगर कनखजूरा आपसे भूलवश या अंजाने में मर जाए, तो इसका सीधा असर आपके राहु ग्रह पर पड़ता है और आपके जीवन में कोई बड़ी परेशानी आ सकती हैं।

यदि कनखजूरा सिर पर चढ़ जाए

वास्‍तु शास्‍त्र में कनखजूरे को सेहत के खराब होने का प्रतीक माना गया है। यदि कनखजूरा किसी जातक के सिर पर चढ़ जाए, तो इसका अर्थ होता है कि उसे कोई गंभीर बीमारी होने वाली है या फिर है। ऐसे में आपको राहु के उपायों को पंडित जी से पूछकर जरूर करना चाहिए।

यदि कनखजूरा किचन में नजर आए

किचन की सिंक में भी यदि कनखजूरा नजर आ जाए तो यह शुभ संकेत नहीं होता है। माना जाता है कि कनखजूरे के किचन में नजर आने से किचन का वास्तु ठीक नहीं होता है और यदि किचन का ही वास्‍तु ठीक नहीं है, तो उस घर के सदस्यों की सेहत कैसे ठीक रह सकती है।

यदि कनखजूरा पैर या हाथ पर चढ़ जाए

कनखजूरा पैर या हाथ पर चढ़ जाए तो यह भी अशुभ संकेत होता है। यह इस बात का सूचक है कि आपका कोई बनता काम बिगड़ने वाला है। मगर कनखजूर अचानक आपको घर में जिंदा नजर आ जाए और फिर गायब हो जाए, तो यह संकेत देता है कि आपका कोई बहुत ही महत्वपूर्ण काम बनने वाला है।

कनखजूरा देता है सौभाग्य के संकेत

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कनखजूरा दुर्भाग्य के साथ-साथ सौभाग्य का भी संकेत है। अगर आपके पूजा घर में कनखजूरा रेंगता हुआ दिख जाए, तो यह सौभाग्य का संकेत है। अगर कनखजूरा आपको घर में रंगता हुए दिखे और फिर अचानक से गायब हो जाए, तो समझ लें कि आपका कोई जरूर काम पूरा होने वाला है।

मुख्‍य द्वार पर कनखजूरे के दिखने का अर्थ

मुख्य द्वार पर कनखजूरे का नजर आना दो तरह के संकेत देता है। यदि कनखजूरा मुख्य द्वार से बाहर की ओर जा रहा है, तो इसका अर्थ के कि वह अपने साथ घर की सारी परेशानियों को लेकर जा रहा है और कुंडली में आपका राहु मजबूत है। वहीं यदि कनखजूरा मुख्‍य द्वार से घर के अंदर प्रवेश कर रहा है, तो इसका अर्थ है कि वह अपने साथ परेशानियां लेकर आ रहा है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। आप और किन विषयों पर जानकारी पाना चाहते हैं, हमें कमेंट करके बताएं और इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें कवरेज इंडिया से।

यह भी पढ़ें : 40 के बाद हड्डियों में अक्सर महसूस होता है दर्द तो महिलाएं शुरू कर दें ये 5 फूड खाना, शरीर को मिलेगा भरपूर कैल्शियम



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने