}(document, "script")); अब पथरी की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से निपटाएं, कुछ ही दिन में निकल जाएगी पथरी ...

अब पथरी की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से निपटाएं, कुछ ही दिन में निकल जाएगी पथरी ...

कवरेज इंडिया हेल्थ डेस्क

Health Tips: पथरी यानी कि किडनी व शरीर के हिस्से में स्टोन बन जाने की समस्या। कई लोगों को पथरी की समस्या हो जाती है यहां तक की परेशानी बढ़ने पर कई बार मरीज को सर्जरी तक करावाने की जरूरत पड़ सकती है। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आजमाने से पथरी की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है -

पथरी के घरलू नुक्से

जैतून और नींबू

नींबू का रस पथरी को तोड़ने और जैतून का तेल पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है. एक गिलास पानी में एक नींबू और जैतून का तेल डालें. इसे अच्छे से मिलाकर पीने पर कुछ ही समय में पथरी निकल सकती है.

अनार का जूस

पथरी की समस्या में अनार काफी बेहतर काम करता है. इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और इससे किडनी स्टोन में काफी राहत मिलती हैं.

नीम

नीम हर बीमारी में कारागार है. चाहे वो स्किन की दिक्कत हो या फिर पेट की. नीम की पत्तियों को जलाकर एक भस्म बना लें और रोजाना एक-एक चम्मच सुबह-शाम पानी के साथ लें.

पत्थर चट्टा

कहते हैं पत्थर पत्थर को ही काटता है. जानकारों के मुताबिक पत्थर चट्टा का पौधा आसानी से कहीं भी मिल जाता है. इसका एक पत्ता में मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें. दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से बड़ी से बड़ी पथरी कुछ ही समय में ठीक हो सकती हैं.

पानी

पथरी पेट में हो या फिर किडनी में, लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद पूरी गंदगी बाहर निकल जाएगी और पथरी होने का भी डर नहीं रहेगा। दरअसल किडनी शरीर में एक फिल्टर का काम करती है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो किडनी पानी की कम मात्रा छानती है। इसकी वजह से शरीर में मौजूद कैल्शियम, यूरिक ऐसिड जैसी कई अन्य चीजें शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और वे पथरी के रूप ले लेते हैं।

पपीता

पथरी निकालने के लिए पपीते की जड़ भी काफी मदद करती है। इसके लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें। अब रोजाना इस पानी को पिएं। ऐसा करने पथरी गल जाएगी और कुछ ही दिनों में निकल जाएगी।


(डिस्क्लेमर: अगर समय पर पथरी का इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकती है। इसलिए घरेलू इलाज के अलावा डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और जरूरी इलाज शुरू करें।)

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने