}(document, "script")); Prayagraj: गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का बेहतर स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी

Prayagraj: गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का बेहतर स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी


कमलेश तिवारी। संवाददाता, कवरेज इंडिया प्रयागराज 

Prayagraj: प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर विभाग को अपनी जिम्मेदारी लेनी ही होगी। जच्चा और बच्चा दोनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें सचेत और संवेदनशील बनना होगा। हमे हर हालत में इस लक्ष्य को पूरा करना ही होगा। उक्त बातें वरिष्ठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोरांव डॉ धर्मेन्द्र सिंह ने महिला चिकित्सकों और स्टाफ नर्सों की बैठक के दौरान कही।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोरांव में शिशुओं की मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में सुधार ले आने के उद्देश्य से एक आवश्यक बैठक की गई। अधीक्षक डॉक्टर धर्मेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में महिलाओं व शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के संदर्भ में अनेक बिंदुओं पर चर्चा की गई। कम वजन के बच्चों के संदर्भ में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित करते हुए अधीक्षक उमेश चंद्र ने कहा कि महिला चिकित्सक हॉस्पिटल की सभी स्टाफ नर्सों के साथ बैठक करते हुए कम वजन के बच्चों को रिव्यू के लिए काम करे। 

आशाओं द्वारा जब भी गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले आया जाय तो उनकी चारों जांच समय से करवाने का सुझाव दिया जाय।बीपीएम को निर्देशित करते हुए अधीक्षक ने कहा कि एचआरपी डे पर आने वाली गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड जांच की उपलब्धता सुनिश्चित कर लिया जाय। आवश्यकतानुसार जिले से भी सहयोग लिया जा सकता है। एएनएम को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि प्रसव काल मे आने वाली हर समस्या का समाधान करते हुए आप सब सौ प्रतिशत सुरक्षित प्रसव अपनी निगरानी में कराना सुनिश्चित करें। एचआरपी का चिन्हीकरण करते हुए महिलाओं की जांच व सुरक्षित प्रसव यह सब आप सभी की जिम्मेदारी है। कार्यो में उदासीनता और लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इस दौरान महिला चिकित्सक , आशा बहु सहित अन्य स्टाफ नर्सों की मौजूदगी रही।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने