}(document, "script")); मरीजों का अधिकार का हनन बर्दाश्त नहीं होगा - सीएचसी अधीक्षक

मरीजों का अधिकार का हनन बर्दाश्त नहीं होगा - सीएचसी अधीक्षक


अरविन्द तिवारी। कवरेज इंडिया संवाददाता पट्टी

(पट्टी) प्रतापगढ़ तरुण चेतना व आर्थिक अनुसंधान केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में सेठ पन्नालाल खंडेलवाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पट्टी के सभागार में रोगी अधिकार एवं सबके लिए स्वास्थ्य के विषय पर ए.एन.एम. व आशाओ के साथ संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 रोगी अधिकार विषय पर जागरूक करते हुए अधीक्षक डा.अखिलेश जयसवाल ने कहा कि मरीजों का अधिकार का हनन बर्दाश्त नहीं होगा, हमारे सभी स्वास्थ्य कर्मी को मरीजों के अधिकारों का ध्यान रखना न्याय पूर्ण जिम्मेदारी है। श्री जायसवाल ने कहा कि बिना किसी भेदभाव के हर मरीज को स्वास्थ्य की सुविधाएं पाने का अधिकार है। 

इस अवसर पर बीसीपीएम वसीम सिद्दीकी ने अपने उद्बोधन में कहा कि मरीजों के अधिकार को लेकर समुदाय के लोगो की भी जागरूक होना आवश्यक है। जिसके लिए आशा एवं एनम व संस्था के कार्यकर्ता गांव में जाकर लगातार प्रयास कर रहे हैं। आर्थिक अनुसंधान केंद्र के अभियान प्रभारी सोमेश बाजपेई ने मरीजों के बीस अधिकारों पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि उपलब्ध सभी जांच उपचार और सुविधाओं के शुल्क की दरें स्थानीय भाषा में अस्पताल के अंदर प्रदर्शित होना चाहिए। अस्पतालों में मरीजों की निजी गोपनीयता का ध्यान रखना आवश्यक है।

इसी क्रम में तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि मरीजों के अधिकारों का ध्यान रखना हम सभी की न्याय पूर्ण जिम्मेदारी है मरीजों के अधिकार पर चर्चा करते हुए श्री अंसारी ने कहा कि निजी अस्पतालों में अगर मरीजों के अधिकार का हनन हो रहा है तो यह मानवाधिकारों का उल्लंघन होगा, जिसके लिए अस्पताल की जवाबदेही सुनिश्चित होनी चाहिए. श्री अंसारी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसी भी मरीज के साथ लिंग, जाति, धर्म, भाषा या क्षेत्र के आधार पर उपचार में बिना भेदभाव के पाने का अधिकार है. उन्होंने जोर देकर कहा कि मरीजों के अधिकारों चार्टर को तुरंत लागू किया जाए।

कार्यक्रम का संचालन हकीम अंसारी ने किया. इस मौके वृजलाल, कलावती,रमावती, श्रीकांत, रीता देवी, विमला देवी सहित आशा संघ की अध्यक्ष आशा सिंह व अशोक लता आदि की भूमिका सराहनीय रहा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने