}(document, "script")); ईसीसी में छात्र छात्राओं ने 84 यूनिट रक्तदान किया

ईसीसी में छात्र छात्राओं ने 84 यूनिट रक्तदान किया


कवरेज इंडिया न्यूज़ ब्यूरो प्रयागराज

यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना की ०५ इकाईयों के विशेष शिविर में यूफोरिअल सोसाइटी एवं हेल्पर्स टीम के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस रक्तदान शिविर में 150 से छात्र छात्राओं ने रक्त दान के लिए अपना पंजीकरण करवाया परंतु कुछ विद्यार्थी,  विशेषकर छात्राएँ, हीमोग्लोबीन कम होने के कारण या  स्वास्थ्य कारणों से रक्तदान नहीं कर सके । कुल 84 यूनिट का रक्तदान विद्यार्थियों ने किया, जिसमें पैतीस छात्राएँ थीं ।  पूर्व आकटा महासचिव डॉ उमेश प्रताप सिंह और कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रेम प्रकाश सिंह एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ अरुणेय मिश्रा ने भी रक्तदान किया। डॉक्टर प्रेम प्रकाश सिंह ने ३४वीं बार रक्तदान किया । रक्तदान देने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र और स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इससे पूर्व रक्तदान शिविर का उदघाटन प्राचार्य डॉ ए एस मोजेज एवं पूर्व आई जी लाल जी शुक्ल ने किया। श्री लाल जी शुक्ला ने इस प्रकार के महत्वपूर्ण आयोजन को समाज और राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण बताया और इसके लिए महाविद्यालय की प्रशंसा की । प्राचार्य डॉक्टर मोजेज ने राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों को रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए प्रशंसा की ।इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉक्टर उमेश प्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षकों और विद्यार्थियों के रक्तदान करने से समाज में रक्तदान को लेकर फैली हुई भ्रांतियां दूर होती है और लोग रक्तदान के लिए प्रेरित होते हैं । 


इस शिविर में इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन एवं स्वरूप रानी मेडिकल कॉलेज की दो टीमें आई थीं । आज के रक्तदान शिविर में जो रक्त इकट्ठा हुआ उसे थैलेसीमिया और कैंसर के मरीजों के साथ साथ आम मरीजों को उपलब्ध कराया जायेगा। इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के ओर से इस अवसर पर एक स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया था जिसमें  200 से ज्यादा स्वयंसेवको ने अपना ब्लड ग्रुप एवं हीमोग्लोबिन स्तर के बारे जानकारी प्राप्त की। 

इस अवसर पर महाविद्यालय के बरसर डॉक्टर ललित , 127 बार रक्तदान कर चुके हैं कैप्टन मोहम्मद नक़वी, गगन सिंह ,आशुतोष द्विवेदी, आदित्य  ,डॉ जान कुमार सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ सूरज गुणवंत जी ने शिविर में सहयोग करने के लिए यूफोरिअल सोसाइटी के देवेश जायसवाल , अनीश पांडे एवं हेल्पर्स टीम के अजीत सिंह का आभार व्यक्त किया है साथ ही इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन व स्वरूप रानी चिकित्सालय की पूरी टीम का भी आभार व्यक्त किया । 

राष्ट्रीय सेवा योजना

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने