}(document, "script")); जौनपुर। मांगी नाव न केवट आना कहहि तुम्हार मरम हम जाना

जौनपुर। मांगी नाव न केवट आना कहहि तुम्हार मरम हम जाना


सुजानगंज, जौनपुर। कवरेज इंडिया

क्षेत्र के मोहरियाव गांव में चल रहे आदर्श रामलीला धर्म मंडल समिति के तत्वावधान में बुधवार की रात्रि में राम केवट संवाद,सीता हरण का मंचन हुआ ।रामलीला का शुभारंभ गुरु प्रसाद तिवारी ने राम लक्ष्मण सीता हनुमान जी की आरती उतार कर किया। उन्होंने कहा कि राम के आदर्शों को हर ब्यक्ति को अपने अंदर समाहित करना चाहिए और सदैव सत्य के मार्ग पर चलना चाहिए। रामलीला मंचन में राम केवट संवाद में मांगी नाव केवट आना कहहु तुम्हार मरम हम जाना। संवाद सुनकर पंडाल में श्रोता भावुक हो उठे।

केवट प्रभु राम को पहचान जाता है और नदी पार कराने से मना कर देता है। प्रभु राम कारण पूंछते है तो केवट कहता है कि आपको बैठाने से मेरी नौका औरत बन जाएगी तो मैं क्या करूँगा प्रभु ।इसलिए आपके पांव पखारने के बाद ही नौका पार बैठा सकता हूँ।फिर प्रभु राम की सहमति से वह उनके पांव को धोकर नौका में बैठाकर नदी को पार कराया।यह मंचन देखा दरसक भाव विभोर हो गए।दर्शकों ने जय श्री राम के नारे लगाए जिससे पूरा पंडाल भक्तिमय हो गया। 

दूसरे दृश्य में रावण द्वारा सीता का हरण का मंचन और माता सीता को बचाने के लिए जटायु और रावण का युद्ध का मंचन हुआ ।वहीं पर व्यास जय प्रकाश मिश्र कुल्लू ने गीतों के माध्यम से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।रामलीला का संचालन महामंत्री भाष्कर मणि तिवारी ने किया ।इस अवसर पर चाँद मोहम्मद, हनुमान तिवारी, पप्पू पांडे,अफरोज, रविन्द्र दुबे ,सूर्यमणि दुबे,सोनू तिवारी, संतोष मिश्र,अभिषेक मिश्रा, बड़े चौबे, आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने