}(document, "script")); मोदी राज में अब सोच समझ कर करें 'सूसू', GST सहित 112 रुपए आया शौचालय में पेशाब करने का बिल, पढ़िए विस्तार से

मोदी राज में अब सोच समझ कर करें 'सूसू', GST सहित 112 रुपए आया शौचालय में पेशाब करने का बिल, पढ़िए विस्तार से


कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

Indian Railway News: देश तो आजाद हो गया है लेकिन आम आदमी अभी भी टैक्स के जाल से आजाद नहीं हो सका है।आजाद भारत में रहना कितना दूभर होता जा रहा है यह कहना मुश्किल है। सरकार आम आदमी से धन बटोरने का कोई भी अवसर, कोई भी माध्यम छोड़ना नहीं चाह रही है। अब तो लगता है कि सरकार चाहती है कि आप जो भी कमाए उसका आधे से ज्यादा हिस्सा सरकार को अपने आप जाकर चढ़ावा चढ़ा दें नहीं तो वह किसी न किसी माध्यम से या अनर्गल रूप से जीएसटी इत्यादि लगाकर आपसे ले ही लेगी। यह बात हम इसलिए कह रहे हैं कि एक ताजा मामले में ऐसा ही देखने को मिला है। आइए हम बताते हैं उस पूरे मामले को... आपने भी कभी ना कभी रेलवे स्टेशन या बस अड्डे के शौचालय का इस्तेमाल किया होगा और इसके लिए आपने 5 से 10 रुपये तक का शुल्क भी दिया होगा. अब इससे जुड़ी एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. दरअसल, आगरा कैंट स्टेशन पर एग्जीक्यूटिव लाउंज के वॉशरूम का कुछ मिनटों के इस्तेमाल करने की एवज में ब्रिटिश दूतावास नई दिल्ली से पहुंचे दो पर्यटकों को 112-112 यानी  224 रुपये का भुगतान करना पड़ा. 

मामला दरअसल ये है कि दो ब्रिटिश नागरिक आगरा घूमने दिल्ली से गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए आगरा कैंट पहुंचे. आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर गाइड आईसी श्रीवास्तव ने उन्हें स्टेशन पर रिसीव किया. इस दौरान दोनों सैलानियों ने वॉशरूम जाने की इच्छा जताई. आईसी श्रीवास्तव उन्हें प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मौजूद एक्जिक्यूटिव लाउंज ले गए. पांच मिनट के बाद जब वो वॉशरूम से वापस आए तो उन्हें बताया गया कि उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रुपये प्लस 12 रुपये जीएसटी यानी कुल 112 रुपये देने होंगे. लाउंज के बाहर बैठे कर्मचारी ने उनसे दो आदमी के 224 रुपये मांगे. इसपर गाइड ने आपत्ति जताई लेकिन वो कर्मचारी नहीं माना जिसके बाद गाइड ने 224 रुपये अपनी तरफ से भुगतान किया. आईसी श्रीवास्तव ने इस बारे में कहा कि रेलवे के इस तरह के नियमों से आगरा स्टेशन पर उतरने वाले सैलानियों के मन में आगरा के प्रति गलत छवि बनती है. गाइड ने पर्यटन विभाग से भी इसकी शिकायत की है.

कितने प्रतिशत लगाई गई जीएसटी

भुगतान की गई राशि में 6 प्रतिशत जीएसटी और 6 प्रतिशत सी जीएसटी शामिल है. इसका मतलब ये हुआ कि शौचालय जाने के लिए भी 12 प्रतिशत जीएसटी ली गई है. यह अब तक का अपनी तरह का पहला मामला है, जिसमें किसी के लिए शौच जाना भी इतना महंगा साबित हुआ है.

इस बारे में आईआरसीटीसी ने क्या कहा

इस मामले को लेकर आईआरसीटीसी के स्थानीय प्रतिनिधि ब्रजेश कुमार के मुताबिक एग्जिक्यूटिव लाउंज में दो घंटे बिताने का चार्ज प्रति व्यक्ति 200 रुपये है. उन्होंने कहा कि सैलानियों ने वहां कुछ समय बिताया होगा इसलिए उन्हें चार्ज देना पड़ा. 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने