}(document, "script")); UP News: भगवा साफा बांधकर दो युवकों ने की तीन मजारों में तोड़फोड़, माहौल बिगाड़ने की थी साजिश

UP News: भगवा साफा बांधकर दो युवकों ने की तीन मजारों में तोड़फोड़, माहौल बिगाड़ने की थी साजिश


कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

बिजनौर. देश में धर्म की राजनीति इतने निम्न स्तर पर जा चुकी है कि अब लोग धार्मिक माहौल बिगाड़ने के लिए किसी भी स्तर पर जाने के लिए तैयार हैं। नफरत इतनी बढ़ चुकी है की अब लोग बहरूपिया की तरह कपड़ों को पहचान बनाकर एक दूसरे के धर्म पर प्रहार करना शुरू कर दिए हैं। इसका ताजा उदाहरण उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में देखने को मिला जहां कांवड़ यात्रा के दौरान सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई. भगवा साफा बांधकर दो सेज मुस्लिम भाईयों ने सैकड़ों साल पुरानी तीन पीर बाबाओं की मज़ार पर तोड़फोड़ और आगजनी की. हालांकि डीएम और एसपी की सूझबूझ से शहर की फिजा बिगड़ने से बच गई. पुलिस ने दोनों सगे भाइयों को गिरफ्तार कर लिया है, जिनसे गहनता से पुलिस के अफसर पूछताछ कर रहे हैं. पकड़े गए दोनों भाई बिजनौर के शेरकोट इलाके के ही रहने वाले है. यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि शुरूआती तौर पर यह एक साजिश नजर आ रही है, इसलिए इसकी जांच यूपी पुलिस की एक विशेष टीम कर रही है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक यूपी एटीएस भी जल्द आरोपियों से पूछताछ कर सकती है.

2 मजारों में की तोड़फोड़

बिजनौर के एसपी दिनेश सिंह ने बताया,“रविवार शाम करीब 4 बजे बिजनौर के शेरकोट थाना क्षेत्र से जलाल शाह की मजार पर तोड़फोड़ करने की सूचना मिली. इसके बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची तो जानकारी मिली कि दो भाई मोहम्मद कामिल और मोहम्मद आदिल ने मजार में तोड़फोड़ की है. इस घटना के थोड़ी देर बाद एक सूचना मिली कि जिले के घोसियावाला गांव में भूरे शाह की मजार पर भी तोड़फोड़ की गई है और चादर जलाई गई है. सूचना के बाद वहां पुलिस पहुंची तो गांव वालों की मदद से दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.”

कांवड़ यात्रा केे दौरान माहौल खराब करना मकसद था?

एसपी दिनेश सिंह ने ये भी बताया कि फिलहाल पुलिस की सतर्कता के चलते जिले का माहौल शांत है और शासन से भी उच्च अधिकारियों को बिजनौर के शेरकोट पहुंचने का निर्देश दिया गया है. यूपी पुलिस से जुड़े सूत्रों के अनुसार, पश्चिमी यूपी सहित पूरे प्रदेश में कांवड़ यात्रा जारी है. ऐसे में इस घटना के पीछे आरोपियों का क्या मकसद हो सकता है, इसके लिए लखनऊ से एटीएस जल्द पूछताछ के लिए बिजनौर आ सकती है.

मजार में तोड़फोड़ के बाद क्या बोले आरोपी?

आज तक के संतोष शर्मा के मुताबिक मजार में तोड़फोड़ और चादर जलाए जाने के दौरान कुछ लोगों ने आरोपी युवकों को पकड़ कर उनसे पूछताछ की. दोनों ने कहा कि अभी वे और मजारों में तोड़फोड़ करेंगे. इन दोनों युवकों ने लोगों से कहा कि इन मजारों का क्या फायदा है? उधर, इन दोनों आरोपियों को उनके परिजनों ने मानसिक रोगी बताया है.


 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने