}(document, "script")); प्रयागराज के शिवकुटी क्षेत्र मे लगती है शिव अदालत, यहां भगवान श्रीराम ने अपने हाथो से स्थापित किया था शिवलिंग

प्रयागराज के शिवकुटी क्षेत्र मे लगती है शिव अदालत, यहां भगवान श्रीराम ने अपने हाथो से स्थापित किया था शिवलिंग


कुंदन श्रीवस्तवा। कवरेज इंडिया प्रयागराज

Sawan Special: धामिॅक और सांस्कृतिक तथा तीॅथोॅ का राजा प्रयागराज मे भोले बाबा (भगवान शंकर) की अदालत चलती है । प्रयागराज के शिवकुटी क्षेत्र मे स्थित शिवालय का नाम ही है शिव अदालत । यह मंदिर पूरी तरह से अदालत की तरह बनी है ।यह शिव अदालत मंदिर मे नारायण और शिव जज की भूमिका मे बैठे होते है । शेष उनके वकीलो की भूमिका मे पाँच सौ से अधिक शिव लिंग है । यहाँ श्रदालु कान पकड कर माफी मांगते है । यहाँ मान्यता यहा अपनी गलती स्वीकार करने वालो को भगवान शिव माफ कर देते है । यह सौ साल से अधिक पुराना शिवालय (शिव अदालत) है । 

यह शिवालय (शिव अदालत) का निमाणॅ 1886 मे नेपाल देश के राणा जनरल पघजंग बहादुर ने कराया था । शिवकुटी के स्धानीय निवासी बताते है कि इस अदात मे राज परिवार के प्रत्यक सदस्य के नाम से शिव लिंग स्थापित कराई गयी थी । यहाँ इतने शिव लिंग है कि यहाँ आने वाले श्रदालु एक या दो बार मे पूरे शिव लिंग को चरण स्पशॅ या दशॅन नही कर पाते । 

यहाँ शिवकुटी क्षेत्र मे 99% हिन्दू समाज से जुडे लोग रहते है यहाँ ज्यादातर घरो के प्रवेश दूार पर शिव लिंग या भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है ।यहाँ प्रतिदिन लोग सुबह शाम पूजा करते नजर आते हे कही आरती तो कही हवन पूजन करते श्रदालु दिख जाएगें इस शिवकुटी क्षेत्र के बगल से गंगा नदी बहती है । गंगा के ठीक किनारे कोटेश्र्वर महादेव मंदिर भी है ।बताया जाता है कि इसी स्थान पर भगवान श्रीराम ने अपने हाथो से शिव लिंग स्थापित किया था ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने