}(document, "script")); महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत विभिन्न विभागों द्वारा दिए गए कई प्रस्तावों को मिली हरी झंडी, पीडीए ने मेट्रो रेल के 44 किलोमीटर लंबे मार्ग को विकसित करने का दिया प्रस्ताव

महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत विभिन्न विभागों द्वारा दिए गए कई प्रस्तावों को मिली हरी झंडी, पीडीए ने मेट्रो रेल के 44 किलोमीटर लंबे मार्ग को विकसित करने का दिया प्रस्ताव


कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क प्रयागराज

मुख्यमंत्री द्वारा महाकुंभ 2025 को दिव्य और भव्य बनाने के दृष्टिगत दिए गए निर्देशों के क्रम में मंडलायुक्त संजय गोयल की अध्यक्षता में कार्यालय स्थित गांधी सभागार में आज बैठक आयोजित की गई जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा दिए गए कई प्रस्तावों को मंडल आयुक्त द्वारा हरी झंडी मिल गई। इन प्रोजेक्ट्स की एक सूची तैयार कर अब शासन को अनुमोदन हेतु अग्रसारित किया जाएगा। 

Esha Gupta Fitness: परफेक्ट फिगर के लिए जिम में घंटों पसीना बहाती हैं ईशा गुप्ता, रिवीलिंग कपड़ों में कर रहीं ऐसी एक्सरसाइज

सबसे पहले गंगा एवं यमुना नदी के पानी को स्वच्छ एवं निर्मल बनाए रखने के दृष्टिगत कुंभ 2025 तक 34 अन्य नालों की टैपिंग करने के प्रस्ताव को मंडल आयुक्त द्वारा हरी झंडी दी गई है। इनमें से 20 नालों की टैपिंग का कार्य एनएमसीजी तथा शेष 14 नालों की टैपिंग का कार्य राज्य सरकार/कुंभ बजट से कराने का प्रस्ताव रखा गया है। शहर के कुल 76 नालों में से स्थाई शोधन हेतु 16 नालों की टैपिंग अभी तक की जा चुकी है, 23 पर काम जारी है एवं सितंबर 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है तथा 3 ड्राई नाले हैं। बाकी 34 नालों में बायोरेमेडीएशन (जो अस्थाई सलूशन है) के जरिए शोधन किया जाता है। इन 34 नालों पर टैपिंग का कार्य हो जाने के पश्चात सभी 76 नालों पर स्थाई रूप से शोधन का कार्य होता रहेगा।

इसी क्रम में परेड मैदान के आसपास कुंभ एवं माघ मेले की भीड़ को देखते हुए त्रिवेणी रोड, लाल सड़क, पार्किंग नंबर 17, गल्ला मंडी मार्ग व संगम क्षेत्र में सेक्टर 1 एवं 2 पर सीवर लाइन बिछाने का भी प्रस्ताव रखा गया है जिसको मंडल आयुक्त द्वारा मंजूरी मिल गई है। साथ ही मेला क्षेत्र में अक्षय वट मार्ग पर एवं पार्किंग नंबर 17 में एक एक नलकूप तथा पुरानी गहरी लाइनों को बदलने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है।

प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने मेट्रो रेल के 44 किलोमीटर लंबे मार्ग को विकसित करने का प्रस्ताव रखा है जिस के दृष्टिगत डीपीआर बनाने का कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शहर के सौंदर्यीकरण एवं विभिन्न सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य भी विभाग करेगा।

नगर निगम द्वारा प्रस्तावित प्रोजेक्ट में से छतनाग रोड पर ड्रेनेज पाइप लाइन बिछाने एवं चौड़ीकरण का कार्य करने, निगम के विस्तार के उपरांत विस्तृत क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था एवं कुंभ 2025 के दृष्टिगत 50 नए कंपैक्टर्स एवं 150 टिपर्स खरीदने के प्रस्ताव को भी शासन में अनुमोदन हेतु भेजा जाएगा।

बाढ़ कार्य प्रखंड द्वारा रामघाट के सुंदरीकरण एवं इस को स्थाई रूप से विकसित करने, किलाघाट तक पहुंच मार्ग के निर्माण एवं वहां जेटी की व्यवस्था करने तथा सरस्वती घाट को और बड़ा बनाने के प्रस्ताव पर भी मंडलायुक्त द्वारा मुहर लगा दी गई है। शहर में ट्रेफिक कंजेशन कम करने के दृष्टिगत मंडलायुक्त ने चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है, जिसमें एनएचएआई एवं सेतु निगम के अधिकारी भी होंगे, जो शहर के अंदर के उन पॉइंट्स का चिन्हांकन करेगी जहां पर सड़क चौड़ीकरण या फ्लाईओवर बनाने की आवश्यकता है। 

लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तावित हंडिया से अंदावां रोड को फोर लेन करने तथा पीपल गांव से एयरपोर्ट एवं कौशांबी पर्यटन स्थलों को जोड़ने के प्रोजेक्ट्स को पहले ही अनुमोदन मिल चुका है। अतः कुंभ 2025 के दृष्टिगत विभाग का लक्ष्य इसे समय से पूरा करने का होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने