}(document, "script")); Prayagraj : नवरात्र से पहले मां दुर्गा की मूर्ति को तैयार करने में जुट गए हैं मूर्तिकार

Prayagraj : नवरात्र से पहले मां दुर्गा की मूर्ति को तैयार करने में जुट गए हैं मूर्तिकार


कमलेश तिवारी संवाददाता कवरेज इंडिया

 Prayagraj । शरदीय नवरात्र में मां दुर्गा के विभिन्न रूपों को सजाने और संवारने आराधना करने के लिए दुर्गा पूजा महोत्सव की तैयारियां तेज हो गई है । लेड़ियारी क्षेत्र के कई स्थानों पर माँ के भव्य पूजा पंडाल आकार ले रहे हैं । मूर्तियों को कारीगर अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं ।

नवरात्र आने से पहले जहां गांव - गांव सजने वाले दुर्गा पंडाल नहीं सजाए गए थे । लेकिन इस वर्ष दुर्गा पूजा आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है । और दुर्गा मूर्तियों को तैयार करने में कलाकार जुट गए हैं । बिहार से आए हुए रामदेव कुशवाहा ने बताया कि, लेड़ियारी बाजार स्थित सगरा तालाब के पास में 20 वर्षों से मूर्ति बना रहे हैं । तीन माह पहले हम लोग आ जाते हैं । मूर्ति अपने कुछ साथियों के साथ हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बनाने में जुटे हैं । इस बार कई आर्डर भी मूर्तियों के मिल गए हैं । हम लोग इस बार 50 मूर्ति ही बना पाए हैं । लक्ष्मी, गणेश और दुर्गा जी की मूर्ति बनाईं जा रही है ।

तीन हजार से लेकर दस हजार पंद्रह हजार और बीस हजार तक की मूर्तियां इस बार बनाईं गई है । यहां बनी मूर्तियां ग्रामीण क्षेत्रों से दूर- दूर से आए लोग ले जाते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने