}(document, "script")); अच्छा स्वास्थ हमारी मूलभूत आव्यशकता है : डॉ वंदना बंसल

अच्छा स्वास्थ हमारी मूलभूत आव्यशकता है : डॉ वंदना बंसल

प्रयागराज : विश्व स्वास्थ्य दिवस की पूर्व संध्या पर जीवन ज्योति हॉस्पिटल में 06 अप्रैल को खास कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। हेल्थ फॉर ऑल — होलिस्टिक हेल्थ थीम‘ के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ० जी०एस० तोमर — अध्यक्ष विश्व आयुर्वेद मिशन थे व इसमें प्रसिद्ध स्त्री रोग व आई०वी०एफ० विशेषज्ञ डॉ० वंदना बंसल‚ एडवान्स्ड लैप्रोस्कोपी व कैसर सर्जन डॉ० अर्पित बंसल‚ इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट डॉ० हर्षित बंसल व बाल्य रोग विशेषज्ञ व जेनेटिक्स एक्सपर्ट डॉ० साक्षी आर० बंसल ने व्याख्यान दिया।


इस अवसर पर डॉ० आर०के० शर्मा‚ डॉ० अजय गोपाल‚ डॉ०विशाल श्रीवास्तव‚ डॉ० अन्जुला सहाय‚ कल्पना बंसल‚ वर्षा अग्रवाल‚ डॉ० शान्ति चौधरी आदि भी उपसित थे। कार्यक्रम की शुरूआत में स्व० डॉ० ए०के० बंसल के चित्र पर माल्यार्पण भी हुआ। पैथकाइण्ड के सहयोग से एक बी०एम०डी० हेल्थ चेकअप कैम्प् का निःशुल्क आयोजन भी अस्पताल में किया गया। 


इस अवसर पर डॉ० जी०एस० तोमर ने कहा कि सम्पूर्ण स्वास्थ्य की व्याख्या सदियों पहले हमारे ऋषि मनियों ने की थी जिसको आज डब्ल्यू०एच०ओ० भी मानता है। उनके अनुसार अच्छा स्वास्थ्य सिर्फ हमारे भौतिक शरीर से ही सम्बन्धित नहीं है बल्कि हमारे मानसिक अध्यात्मिक व आत्मा से भी इसका संबंध है। जब यह सब स्वस्थ होंगे तभी हम पूर्णरूप से स्वस्थ कहलायेंगे।


डॉ० वन्दना बंसल ने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य हमारी मूलभूत आवश्यकता है। यदि अच्छा स्वास्थ्य नहीं हुआ तो हम बहुत सी चीजों का अनन्द नहीं ले पायेंगे। यहां तक कि सबसे साधारण भोजन भी शायद ठीक से ग्रहण ना कर पायें। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी दिनचर्या कोनियमित रखें व जीवनशैली से संबंधितबीमारियों से बचें। उनमें से एक सबसे बडी बीमारी है मोटापा। यदि हम शुरू से ही अपने खानपान पर नियंत्रण रखें तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।


डॉ० अर्पित ने बीमारियों से बचने पर जोर दिया व कहा व बताया कि यदि बहुत कोशिश करने पर भी वजन कम नहीं हो रहा है तो जीवन ज्योति हास्पिटल में बैरियाट्रिक सर्जरी की सुविधा है जिसमें बहुत ही सुरक्षित ढंग से लोगों का वजन कम हो सकता है। यह प्रक्रिया बहुत ही उचित दर पर की जाती है। हमनिरंतर नई तकनीक लाते हैं जिसके अन्तर्गत अब हम दूरबीन वधि से गाल ब्लैडर‚ यूटरस‚ ओवरी‚ आदि के कैंसर की सर्जरी होती है। इसी तरह दूरबीनवधि से हम लोग हार्निया का भी इलाज करते हैं। हमारे यहां एडवान्स्ड लेजर सर्जरी सेन्टर है जिसमें लेजर के द्वारा पाइल्स का बहुत ही सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है। इसी तरह लेजर से वरिकोज वेन्स का भी बहुत ही अच्छा इलाज हो रहा है।


डॉ० हर्षित बंसल ने बताया कि इमजिंग तकनीक का इस्तेमाल करके अब हम ना सिर्फ बीमारियों का पता कर सकते हैं बल्कि बिना चीरफाड किये उसका इलाज भी कर सकते हैं। इमेज गाइडेड तकनीक जैसेकि अल्ट्रासाउण्ड के द्वारा शरीर में बिना बडा ऑपरेशन किये पस निकाल सकते हैं। दिल के आसपास जमा पानी निकाल सकते हैं। किडनी में यदि रूकावट है तो उसको खत्म कर सकते हैं। यहां तककि शरीर में कोई गांठ है तो उस गांठ को छोटा कर सकते हैं या उसके सीधे दवा डालकर खत्म कर सकते हैं। यह सब प्रक्रिया बिना मरीज को बेहोश किये की जाती है। इसलिए मरीज जल्दी घर जा सकता है व उसको कम समस्याएं होती हैं। इस तकनीक के द्वारा प्रोस्टेट ग्लैण्ड का इलाज बिना सर्जरी के कर सकते हैं।


डॉ० साक्षी बंसल ने बताया कि जेनटिक टेस्ट के द्वारा हम कई बीमारियों का सही डायग्नसिस कर सकते हैं उनका किस तरह का इलाज हो उसको प्लान कर सकते हैं। कई बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी के लक्षण होते हैं जोकि कई बार जेनटिक डिस्आर्डर के कारण होता है। इसी तरह कई बच्चे डाउन सिन्ड्रोम‚ आटिज्म‚ मल्टिपल कंजिनाइटल एब्नॉमलिटी‚ मास्कूलर डिस्आर्डर से ग्रस्त होते हैं। यदि उनका सही समय पर स्क्रनिंग हो या जेनटिक टेस्ट हो तो उन बच्चों को उचित समय पर सही इलाज मिल सकता है व कई बार मल्टीपल मिस्कैरेज भी जेनटिक बीमारी के कारण हो सकते हैं। यहां तक कि ब्रेस्ट कैंसर के कारण भी कई बार जींस में होते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने