}(document, "script")); Prayagraj : विद्युत ट्रैक्शन के गौरवशाली 98 वर्ष पूरे

Prayagraj : विद्युत ट्रैक्शन के गौरवशाली 98 वर्ष पूरे


कवरेज इंडिया न्यूज़ ब्यूरो प्रयागराज

Prayagraj : विद्युतीय ट्रैक्शन के  गौरवशाली 98 वर्ष पूरे हो जाने पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता महाप्रबन्धक श्री प्रमोद कुमार ने की। संगोष्ठी में भविष्य में आने वाले 2x25 केवी ट्रैक्शन प्रणाली पर विस्तृत चर्चा हुई। 

भारतीय रेल में सर्वप्रथम 03 फरवरी 1925 को मुम्बई वी.टी. से कुर्ला हार्बर के बीच 1500 वोल्ट डी.सी पर पहली विद्युत रेल गाड़ी चलाई गई जिसका बाद में मध्य रेलवे एवं पश्चिम रेलवे के उपनगरीय क्षेत्रों में विस्तार किया गया। स्वतंत्रता से पूर्व भारत में कुल 388 किमी डीसी ट्रैक्शन पर विद्युतीकृत था। 1961 में अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए 25 के.वी एसी सिस्टम को भारत में लाया गया। समय के साथ रेलवे विद्युतीकरण के अनेक कार्यों को आगे बढ़ाया गया और यह जरूरत महसूस हुई कि रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं के लिए एक समर्पित और विशिष्ठ संस्था बनाई जाए। इस तरह केन्द्रीय रेल विद्युतीकरण अस्तित्व में आया जो रेल विद्युतीकरण के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। 

वर्ष 2014 से पूर्व रेल विद्युतीकरण के कार्यों पर विशेष ज़ोर नहीं था। परन्तु 2014 के उपरान्त विद्युतीकरण में निहित लाभों के दृष्टिगत इस कार्य को प्राथमिकता के तौर पर लिया गया जिसके फलस्वरूप विद्युतीकरण के कार्यों में करीब 10 गुना की वृद्धि हुई । यह स्वच्छ पर्यावरण और ऊर्जा कुशल परिवहन के प्रति देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। साथ ही यह रेलवे के समूहिक प्रयासों की सफलता और अधिकारियों और कर्मचारियों की उच्च क्षमता को भी दर्शाता है। विद्युतीय ट्रैक्शन के  गौरवशाली 98 वर्ष पूरे हो जाने पर रेल का 85% ब्रॉड गेज  मार्ग विद्युतीकृत हो चुका है और बचे हुए शेष मार्ग को दिसम्बर 2023 तक पूरा किया जाना है। इस तरह विद्युतीय ट्रैक्शन के 100 वर्ष पूर्ण होने के पूर्व ही रेल का सम्पूर्ण ब्रॉड गेज नेटवर्क पूर्णतः विद्युतीकृत हो जाएगा जो देश के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा और देश की परिवहन व्यवस्था एवं आर्थिक प्रगति को नई ऊँचाइयों पर ले जाएगा। 

2x25 के.वी नेटवर्क एक नई विद्युतीय ट्रैक्शन प्रणाली है जिसे रेलवे के अनेक विद्युतीकृत सेक्शन्स में अपनाया जाएगा। गोष्ठी में इस सिस्टम पर विस्तृत चर्चा हुई और उनके परिचालन संबंधी लाभों जैसे बेहतर वोल्टेज प्रोफाइल, लोड क्षमता में बढ़ोतरी इत्यादि पर प्रकाश डाला गया । 

महाप्रबंधक महोदय ने अपने सम्बोधन में रेलवे विद्युतीकरण से संबन्धित समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी और यह कहा कि यह रेलवे के समूहिक प्रयासों का परिणाम है कि आज हम उपलब्धि के इस शिखर पर पहुँचें हैं। उन्होने इस बात पर हर्ष व्यक्त किया कि कोर परिवार उस टीम का हिस्सा है जो आने वाले समय में भारतीय रेल के सम्पूर्ण ब्रॉड गेज नेटवर्क के शत-प्रतिशत विद्युतीकरण को सुनिश्चित करेगी।  

इस अवसर पर  कोर के सभी विभागाध्यक्ष तथा अधिकारी उपस्थित थे।2x25 के.वी नेटवर्क पर प्रस्तुतीकरण उप.मुख्य.विद्युत इंजीनियर श्री आकाश श्रीनेत्र ने किया। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उपमहाप्रबन्धक एवम मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री एस.के.द्विवेदी द्वारा किया गया। 


 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने