}(document, "script")); UP पुलिस को मिला नया लोगो, DGP से सिपाही तक करेंगे इस्तेमाल; डिजाइन में क्या है खास?

UP पुलिस को मिला नया लोगो, DGP से सिपाही तक करेंगे इस्तेमाल; डिजाइन में क्या है खास?

यूपी पुलिस का नया लोगो

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क

लखनऊ: आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर और राष्ट्र की 75 साल की अथक सेवा के सम्मान स्वरूप मंगलवार को UP पुलिस के महानिदेशक देवेन्द्र सिंह चौहान द्वारा यूपी पुलिस के प्रतीक चिन्ह का अनावरण और विमोचन किया गया. 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल (भारत के लौह पुरुष) की जयंती के अवसर पर यूपी पुलिस को और एकजुट करने के लिए यह प्रतीक चिन्ह लॉन्च किया गया है. प्रतीक चिन्ह को यूपी पुलिस नियम 1986 के अध्याय 1 के तहत प्रस्तावित किया जा रहा है, जिसके तहत पुलिस महानिदेशक को वर्दी के पैटर्न को निर्धारित करने का अधिकार है. बयान के मुताबिक वर्दी के दाहिने हिस्से में नेम प्लेट के ऊपर प्रतीक चिह्न पहना जाएगा. उत्तर प्रदेश पुलिस में इस्तेमाल किए जाने वाले दो रंग ‘नेवी ब्लू और रेड’ है और प्रतीक चिह्न में यह रंग और शेड शामिल किए गए हैं. यूपी पुलिस के सभी रैंक यह प्रतीक चिह्न अपनी वर्दी पर धारण करेंगे. इस मौके पर चौहान ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर और ज्यादा प्रभावी पुलिसिंग के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने 15 अगस्त को प्रतीक चिह्न की परिकल्पना की थी.



ऐसा दिखता है यूपी पुलिस का प्रतीक चिन्ह

यूपी पुलिस के इस प्रतीक चिन्ह में पुलिस कलर (नेवी ब्लू और रेड) का इस्तेमाल किया गया है. साथ ही अशोक की लाट के नीचे सत्यमेव जयते लिखा है. उसके बाद दो मछलियों की आकृति बनी हैं. जिसके नीचे उत्तर प्रदेश पुलिस लिखा गया है. देखने में यूपी पुलिस का प्रतीक चिन्ह आकर्षक बनाया गया है. अब यूपी पुलिस के सभी रैंक के कर्मियों की वर्दी पर यह प्रतीक चिह्न सजेगा.आपको बता दें कि यूपी पुलिस बल की स्थापना के 159 साल बाद उसे अपना पहला प्रतीक चिन्ह मिला है.

फैशन डिजाइनर ने तैयार किया प्रतीक चिन्ह

खास बात यह है कि प्रतीक चिन्ह में इस्तेमाल कलर नेवी ब्लू और रेड रंग यूपी पुलिस का है. जिसे तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1952 में पुलिस कार्य के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया था. उसके बाद से यूपी पुलिस के झंडे का रंग नेवी ब्लू और रेड है. प्रतीक चिन्ह को लेकर एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार और एडीजी यातायात अनुपम कुलश्रेष्ठ की अहम भूमिका रही है. इनके साथ ही प्रतीक चिन्ह को आकार देने में फैशन डिजाइनर पूर्णिमा भिक्ता ने बड़ा योगदान दिया है.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने