}(document, "script")); प्रयागराज। झूंसी से नैनी के लिए सिक्स लेन वाला पुल हुआ पास, मई से शुरू हो जाएगा काम

प्रयागराज। झूंसी से नैनी के लिए सिक्स लेन वाला पुल हुआ पास, मई से शुरू हो जाएगा काम


कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क प्रयागराज

प्रयागराज। संगम नगरी में लगने वाले महाकुंभ 2025 को लेकर गंगा पर पर एक और सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाएगा। मई 2023 से पुल निर्माण शुरू हो जाएगा, टेंडर दिसंबर में निकाला जाएगा। पुल की लंबाई तीन किलोमीटर होगी। इस पुल के तैयार होने से शहर में गंगा पर दो सिक्स लेन पुल हो जाएगा। यह पुल झूंसी और नैनी को जोड़ेगा। पुल की लागत लगभग 1500 करोड़ रुपये होगी।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से शहर में लगभग 65 किलोमीटर में रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। पहले फेज में 29 किलोमीटर से अधिक की दूरी में रिंग रोड़ का निर्माण होना है। इसके लिए 2500 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। इसी के तहत गंगा पर सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाएगा। निर्माण के लिए दिसंबर में टेंडर निकाला जाएगा।

पुल का निर्माण अरैल की ओर सरस्वती हाइटेक सिटी के बगल से होगा और झूंसी की ओर रुद्र अपार्टमेंट के बगल में निकलेगा। संगम नगरी आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से छुटकारा मिले इसके लिए रिंग रोड परियोजना के तहत दूसरे सिक्स लेन पुल का निर्माण कराया जाएगा। गंगा पर इस पुल का निर्माण हो जाने से बिहार, छत्तीसगढ़ , मध्य प्रदेश,पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों की राह आसान हो जाएगी। इन राज्यों से आने वाले वाहनों को नैनी और झूंसी में जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। पुल निर्माण हो जाने से नया यमुना पुल और झूंसी में बने शास्त्री पुल पर वाहनों का दबाव भी कम हो जाएगा। एनएचएआइ के परियोजना निदेशक पंकज मिश्रा ने बताया दो वर्ष के भीतर पुल का निर्माण पूरा हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने