}(document, "script")); Rakesh Jhunjhunwala: शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Rakesh Jhunjhunwala: शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क। Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल लाया गया था. झुनझुनवाला को 2-3 सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था. दिग्गज कारोबारी झुनझुनवाला के निधन की पुष्टि ब्रीच कैंडी अस्पताल ने कर दी है. आज सुबह 6 बजकर 45 बजे मिनट पर अस्पताल ने राकेश झुनझुनवाला की मौत की पुष्टि की है. 

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता है. शेयर मार्केट से पैसा बनाने के बाद बिग बुल एयरलाइन सेक्टर में भी उतर चुके थे. उन्होंने नई एयरलाइन कंपनी आकासा एयर में मोटा इन्वेस्टमेंट किया था और 7 अगस्त से कंपनी ने ऑपरेशन शुरू कर दिया है. स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले झुनझुनवाला के पास आज हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति है. मजेदार है कि इतनी दौलत वाले इंसान का सफर महज 5 हजार रुपये से शुरू हुआ था. 

पिता ने पैसे देने से कर दिया था मना

राकेश झुनझुनवाला का जन्म मुंबई में साल 1960 में हुआ था. उनके पिता इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में काम करते थे. इसके साथ ही उनके पिता को भी शेयर मार्केट में पैसे निवेश करते थे.राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए का कोर्स किया. अपने पिता की तरह की उन्हें भी शेयर मार्केट में पैसे लगाने का शौक था.

मार्केट में पैसे लगाने के लिए जब उन्होंने पैसे की मांग की तो उनके पिता ने मना कर दिया. इसके बाद साल 1985 में सबसे पहला कदम शेयर मार्केट में रखा था.राकेश झुनझुनवाला ने केवल 5 हजार रुपये से शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत की थी. टाटा के शेयर में पैसे लगाकर वह मार्केट किंग बने थे. बाद में उन्हें मार्केट का 'बिग बुल' कहा जाने लगा. उन्हें मार्केट का जादूगर समझा जाता था.

टाटा के शेयर्स ने बनाया बड़ा

शेयर बाजार में कदम रखने के बाद साल 1986 में राकेश झुनझुनवाला ने अपना पहला प्रॉफिट कमाया. उनकी पहली कमाई टाटा के शेयर से हुई थी. केवल 43 रुपये का टाटा टी का शेयर खरीद कर उन्होंने ने इसे 143 रुपये में बेचा. इसके बाद वह धीरे-धीरे मार्केट के बड़े किंग बनकर उभरें. साल 1986 से 89 तक उन्होंने शेयर मार्केट से जबरदस्त कमाई की. इसके बाद साल 2003 में उन्होंने एक बार फिर टाटा कंपनी पर भरोसा जताते हुए टाइटन कंपनी (Titan Company) में पैसे इन्वेस्ट किए जिसके बाद उनकी किस्मत बदल गई. उस समय टाइटन कंपनी के शेयर राकेश झुनझुनवाला ने केल 3 रुपये में खरीदे जिसका दाम 2,472 रुपये प्रति शेयर है.

भारत के सबसे अमीर 50 लोगों की लिस्ट में शामिल

Forbes हर साल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी करता है जिसमें राकेश झुनझुनवाला का नाम भी शामिल है. वह भारत के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में शामिल है. वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थें. उनकी कुल नेट वर्थ 40 हजार करोड़ रुपये की है. इन्हें भारत का वारेन बफेट कहा जाता है. आज के समय में उनकी प्रोफाइल में कई कंपनियां जैसे टीवी18, डीबी रियल्टी, इंडियन होटल्स, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस,एस्कॉर्ट्स लिमिटेड, टाइटन आदि जैसे कई कंपनियां शामिल थी.

अकासा एयरलाइंस से टाटा की दी टक्कर

झुनझुनवाला ने कुछ दिन पहले ही अपनी एयरलाइंस शुरू की थी जिसका नाम है आकासा एयर (Akasa Air). दिलचस्प बात ये है कि इस एयरलाइंस के द्वारा वह देश की बड़ी एविएशन सेक्टर की कंपनी टाटा को टक्कर देने जा रहे थे. हाल ही में टाटा ने भी एयर इंडिया को भी खरीदा था. ऐसे में टाटा और आकासा एयर का सीधा मुकाबला होने वाला था.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने