}(document, "script")); SIM चालू रखने के लिए ये है सबसे सस्ता Prepaid Plan, 20 रुपये से भी कम में महीने भर एक्टिव रहेगा नंबर, पढ़िए विस्तार से

SIM चालू रखने के लिए ये है सबसे सस्ता Prepaid Plan, 20 रुपये से भी कम में महीने भर एक्टिव रहेगा नंबर, पढ़िए विस्तार से


कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क (Coverage India News Desk)

Prepaid Plan: पिछले साल सभी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी थी। जिसके बाद से एक से ज्यादा सिम चालू रखना आम आदमी के लिए बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे प्लान के बारे में बता रहे हैं जिसकी कीमत 20 रुपए से भी कम है लेकिन ये पूरे 30 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है.

इसके लिए आप सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड या BSNL के प्लान के साथ जा सकते हैं. इसका एक वॉयस कटर प्लान केवल 19 रुपये का है. BSNL के इस Prepaid Plan से आपका सिम केवल 19 रुपये में महीने भर के लिए एक्टिव रहेगा. 

यानी इससे सस्ता अभी कोई भी Prepaid Plan नहीं है जिससे सिम को एक महीने के लिए एक्टिव रखा जा सके. हालांकि, दूसरे टेलीकॉम के प्लान के साथ भी आप जा सकते हैं. लेकिन, मोबाइल नंबर एक्टिव रखने के लिए आपको महीने के 50 रुपये से लेकर 120 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. 

BSNL के 19 रुपए वाले रिचार्ज प्लान के बेनिफिट 

बीएसएनएल के 20 रुपए से कम वाले प्लान की कीमत 19 रुपए है। इस रिचार्ज प्लान की वैलिडिटी 30 दिन है। इस प्लान को कंपनी के VoiceRateCutter 19 से जाना जाता है। यह प्लान आपके सिम को एक्टिव रखेगा। इसमें ऑन नेट और ऑफ नेट कॉल की दर 20 पैसे प्रति मिनट रखी गई है। इसका मतलब यह है कि आप किसी की कॉल को रिसीव भी कर पाएंगे और बाकी सर्विसेज का भी लाभ ले पाएंगे। भले ही ग्राहक के पास उनके मोबाइल नंबर पर कोई अन्य डेटा प्लान या बैलेंस न हो.

नई रिपोर्ट के अनुसार BSNL की 4G सर्विस लॉन्च होने में अभी टाइम है. माना जा रहा है इसे अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है. ये खबर BSNL यूजर्स को निराश कर सकती है. पहले कहा जा रहा था इसकी 4G सर्विस 15 अगस्त को लॉन्च की जाएगी. लेकिन, अब इसमें देरी हो सकती है. 

आपको बता दें कि इस साल ही प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां 5G सर्विस लॉन्च करने वाली है. हालांकि, एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ये सर्विस इस साल कुछ ही शहरों में उपलब्ध होगी. इसकी कीमत भी ज्यादा रह सकती है. 

जियो के 100 रुपये से कम के प्लान

जियो का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान 26 रुपये का मिलता है। इस प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 2 जीबी का इंटरनेट डाटा मिलता है। इस प्लान में कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा नहीं मिलती है। जियो के अगले सस्ते प्लान की बात करें तो 62 रुपये का रिचार्ज प्लान आपके लिए बेस्ट रहेगा। इस प्लान में 6 जीबी का इंटरनेट डाटा पूरे 28 दिन की वैलिडिटी के साथ मिलता है। इस प्लान में भी आपको कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा नहीं मिलती है. 

जियो का 86 रुपये का रिचार्ज प्लान भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है इसमें आपको डैली 0.5 जीबी का डाटा भी मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी भी 28 दिन की है। कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा इस प्लान में भी नहीं मिलती है। आप अपनी दूसरी सिम को चालू रखने के लिए इस प्लान का यूज कर सकते हैं इसमें आपको इमर्जेंसी डाटा भी मिल जाएगा। यह सभी प्लान जियो फोन के लिए ही उपलब्ध हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने