40 के बाद हड्डियों में अक्सर महसूस होता है दर्द तो महिलाएं शुरू कर दें ये 5 फूड खाना, शरीर को मिलेगा भरपूर कैल्शियम


कवरेज इंडिया हेल्थ डेस्क

हमारी हड्डियों का 70 प्रतिशत हिस्सा कैल्शियम फॉस्फेट से बना होता है इसलिए हमें अपनी डाइट में कैल्शियमयुक्त आहार खासतौर पर लेना चाहिए ताकि हड्डियों को मजबूत रखा जा सके. लेकिन खानपान की बदलती आदतों की वजह से लोगों के शरीर में हेल्दी फूड नहीं पहुंच पाता. इस कारण समय से पहले ही ​हड्डियों की समस्या होने लगती है. सबसे ज्यादा ये परेशानी महिलाओं को होती है. पीरियड्स, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज के दौरान शरीर में कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है, इसलिए उन्हें ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है.

लेकिन तमाम जिम्मेदारियों के चलते महिलाएं खुद की सेहत पर ध्यान नहीं दे पातीं, इसके कारण अधिकतर 30 की उम्र के बाद उन्हें बीमारियां घेरने लगती हैं. यदि कैल्शियम की कमी बहुत ज्यादा हो जाए तो समय से पहले गठिया, ऑस्टियोपीनिया, ऑस्टियोपोरोसिस और हाईपोकैल्शिमिया जैसी परेशानियां घेरने लगती हैं. ऐसे में उन्हें अपने खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. यहां जानिए कैल्शियम की कमी के संकेत और इस कमी को पूरा करने के तरीके.

 जीरा भी रहेगा फायदेमंद

हर घर में उपयोग किया जाने वाला जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ पाचन क्रिया को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। इससे कैल्शियम की कमी को भी पूरा कर सकती हैं। इसके लिए आप उबलते पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें। उसे ठंडा होने के बाद इस पानी को दिन में कम से कम दो बार पीयें। फायदा मिलेगा।

अदरक करेगा कैल्शियम की कमी को पूरा

अदरकका उपयोग खांसी जुकाम तो दूर करने के लिए किया जाता है साथ ही यह कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है। आप अदरक के 1-2 टुकड़ों को पानी में डालकर उबालें। और इसे छानकर पिएं।

दूध 

दूध को कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें विटामिन बी12 और विटामिन डी भी होता है. दूध का एक गिलास पीने पर ही शरीर को 300mg कैल्शियम मिलता है. अपनी हड्डियों को मजबूत (Stronger Bones) बनाना चाहती हैं तो रोजाना दूध पीना आपके लिए एक अच्छा चुनाव होगा. 

सोयाबीन 

अगर आप आधा कप सोयाबीन भी खाती हैं तो इससे आपके शरीर को 230mg तक कैल्शियम मिलेगा. जो महिलाएं वीगन डाइट फॉलो करती हैं उनके लिए यह कैल्शियम का परफेक्ट स्त्रोत (Calcium Source) है. इसे भूनकर या बिना भूने सब्जी बनाकर भी खाया जा सकता है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

पकी हुई केल और पालक कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत हैं. वहीं, कोलार्ड ग्रीन्स के आधे कप से ही 175mg तक कैल्शियम की मात्रा मिल जाती है. 

हरी सब्जियां

एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेली डाइट में भिंडी, पालक, ब्रोकली, बीन्स आदि हरी सब्जियां शामिल करनी चाहिए।

30 मिनट की धूप लें

धूप लेने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना 30 मिनट तक सुबह की ताजी धूप जरूर लें

आंवला

आंवला कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। आप इसका चटनी, अचार, मुरब्बा आदि की तरह सेवन कर सकती हैं।

जीरा

1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर उबालें। ठंडा होने के बाद छाननकर दिन में 2 बार पिएं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होने में मदद मिलेगी।

कैल्शियम के सप्लीमेंट खाएं

आप डॉक्टर की सलाह से कैल्शियम के सप्लीमेंट भी खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होने में मदद मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने