}(document, "script")); पढ़िए देश के चहेते कवि बन चुके नीर गोरखपुरी की कहानी, कैसे मिला पहला ब्रेक!

पढ़िए देश के चहेते कवि बन चुके नीर गोरखपुरी की कहानी, कैसे मिला पहला ब्रेक!

कवरेज इंडिया न्यूज़ ब्यूरो, प्रयागराज। न्यूज़ 18 इंडिया, GNT टीवी सहित विभिन्न न्यूज़ चैनलों एवं टीवी चैनलों पर अपनी गुदगुदाने वाली कविताओं के माध्यम से एक अलग पहचान बनाने वाले नीर गोरखपुरी अब किसी परिचय के मोहताज नहीं है, टीवी चैनलों पर चल रहा कॉमेडी शो हो या फिर खचाखच दर्शकों से भरा मंच, नीर गोरखपुर प्रत्येक जगह अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने में सफल हुए हैं। कवरेज इंडिया अपनी इस कड़ी में अपने दर्शकों को नीर गोरखपुरी के बारे में विस्तार से अवगत कराएगा। 

आइए जानते हैं कॉमेडियन मीर गोरखपुरी के बारे में

नीर का जन्म, शिक्षा और पालन-पोषण दिल्ली, भारत में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। अपने पैतृक शहर के प्रति उनके प्यार और लगाव से ही उन्होंने अपना साहित्यिक नाम "नीर गोरखपुरी" रखा। उन्होंने बहुत कम उम्र में कॉमेडी में रुचि विकसित की, और अक्सर अपने परिवार और दोस्तों के सामने प्रदर्शन करते थे। उन्होंने जन संचार से स्नातकोत्तर की पढ़ाई की। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, नीर ने कॉमेडी में करियर बनाने का फैसला किया और स्थानीय कॉमेडी क्लबों और कार्यक्रमों में प्रदर्शन करना शुरू किया।

नीर को बड़ा ब्रेक 2017 में मिला जब उन्हें उनके एक प्रदर्शन में एक टैलेंट स्काउट द्वारा देखा गया। उन्हें भारतीय टेलीविजन पर एक लोकप्रिय कॉमेडी शो में एक भूमिका की पेशकश की, जिससे उन्हें देशव्यापी पहचान हासिल करने में मदद मिली। शो में नीर के प्रदर्शन को समीक्षकों द्वारा सराहा गया और वह जल्द ही भारत में एक घरेलू और चर्चित नाम बन गये।

अब तक सैकड़ों टीवी शो कर चुके हैं नीर गोरखपुरी

उनका मूल नाम बृजेश कुमार ओझा है, लेकिन वे अपने उपनाम नीर गोरखपुरी से जाने जाते हैं। उनके प्रशंसक उनके सभी लाइव शो, कवि सम्मेलन, व्लॉग, ग़ज़ल और कई अन्य गतिविधियाँ उनके सोशल मिडिया पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। नीर गोरखपुरी ने देश के 18 विभिन्न राज्यों में 400 से अधिक शो किए हैं। इसके अलावा, उन्होंने आज तक, न्यूज़ 18 इंडिया, इंडिया टीवी, ज़ी न्यूज़, न्यूज़ 24, एबीपी न्यूज़, जीएनटीटीवी, न्यूज़ नेशन, तेज, सहारा समय, भारत 24, सहित भारत के प्रसिद्ध राष्ट्रीय चैनलों पर लाइव शो में भी प्रदर्शन किया है। वर्तमान में नीर गोरखपुरी न्यूज़ 18 इंडिया और देश के सबसे प्रसिद्ध लपेटे में नेताजी और इंडिया टुडे नेटवर्क के जीएनटी टीवी के कवि सम्मेलन शो में लगातार अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं और सभी के दिलों में अपने प्रदर्शन से अहम स्थान बना रहे हैं।

मिल चुका है कई सम्मान

नीर गोरखपुरी अपने क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व हैं, उन्होंने विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में भी काव्यपाठ व स्टेज शो किये हैं। आपने बेहतरीन कार्यों के लिए नीर गोरखपुरी ने परम श्री, हिंदी पुरस्कार, काव्य रत्न, मैथिलीशरण गुप्त, हास्य रत्न पुरस्कार सहित कई पुरस्कार अर्जित किए हैं। नीर गोरखपुरी ने कई राजनीतिक दलों, कारपोरेट संस्थानों, सरकारी व गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) में भी अपना स्थायित्व प्रदान किया है। उन्होंने कई लघु फिल्मों, टीवी विज्ञापनों और कई अन्य के लिए कहानियां और संवाद भी लिखे हैं। नीर अपनी बहुमुखी प्रतिभा और कॉमेडी की विभिन्न शैलियों के अनुकूल होने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने