}(document, "script")); सार्वजनिक शौचालय में आराधना मिश्रा बी, एम द्वारा किए जा रहे भारी लूट का खुलासा

सार्वजनिक शौचालय में आराधना मिश्रा बी, एम द्वारा किए जा रहे भारी लूट का खुलासा


शिव सागर मौर्य। कवरेज इंडिया प्रयागराज

प्रयागराज। जनपद के ब्लॉक भगवतपुर क्षेत्र में लगभग सभी ग्राम सभा में है। योगी सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम सभा में एक सार्वजनिक सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया। जिसमें एक समूह बनाकर सामुदायिक शौचालय को देख रेख करने के लिए उस समूह के केयर टेकर एक महिला को जिम्मेदारी सौंपी जाती है। प्रत्येक ग्राम सभा में सार्वजनिक शौचालय समूह द्वारा चलता है। प्रत्येक ग्राम सभा में समूह बनाना आराधना मिश्रा बी एम का कार्य है। और बी एम समूह बनाकर अपने चाहेते लोगों को अध्यक्ष, सचिव,कोषाध्यक्ष, बनाती हैं और उनके कहने पर समूह चलता है।और इन्हीं अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष,द्वारा बनाए गए समूह की एक महिला को केयर टेकर बनाया जाता है। 

जो शौचालय की साफ-सफाई व देखभाल कर सकें। और समय-समय पर उस शौचालय को खोलें व बंद करें। लेकिन यहां पर ज्यादातर ग्राम सभाओं में घूम कर देखा गया कि ज्यादातर सार्वजनिक शौचालय में ताला बंद पाया गया उदाहरण के तौर पर जैसे कि फतेहपुर, मीरापुर, मादपुर, मर्दानपुर, मनौरी, मीरपुर,जनका, तेवारा, मेड़वारा, इत्यादि।एक केयर टेकर द्वारा जानकारी ली गई। तो मालूम चला कि आराधना मिश्रा बी एम के द्वारा काफी लूट घसोट का मामला सामने आया। नाम न छापने की शर्त पर एक केयर टेकर ने बताया कि केयर टेकर को प्रतिमाह 1000 से 1500 देकर सारी बची हुई रकम आराधना मैडम लेकर चली जाती हैं। और वह रकम किसको किसको दी जाती है इसकी जानकारी मुझे नहीं है। भला 1000 या 1500 प्रतिमाह लेकर कोई केयर टेकर सुबह-शाम ड्यूटी नहीं दे सकता है। यही कारण है कि सभी ग्राम सभा के सामुदायिक शौचालय पूरी तरह से हमेशा बंद रहता है। और प्रतिमाह योगी सरकार द्वारा ₹3000 साफ सफाई के सामान के लिए आता है। और केयर टेकर के लिए 6000 प्रति माह वेतन के रूप में आता है। 

लेकिन ऐसा नहीं केयर टेकर के हाथ में सिर्फ हजार रुपया या 1500 रुपए मिलता है। बाकी सारी रकम आराधना मिश्रा बी एम लेकर चली जाती हैं। क्या जिला अधिकारी महोदय इस ओर ध्यान देकर इन सब भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ जांच करा कर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाए।जो सार्वजनिक सामुदायिक शौचालय का भी पैसा खाने में किसी तरीके का परहेज नहीं करती हैं। यह पैसा खाना चाहिए या नहीं। यह पैसा उसी को मिलना चाहिए जिसके लिए योगी सरकार द्वारा भेजा जाता है।जो पूरे माह साफ सफाई पूरी जिम्मेदारी से ड्यूटी निभा सके। जरूरत पड़ने पर दसियों सफाई कर्मियों केयर टेकर महिलाओं का ऑडियो व वीडियो साक्ष्य के तौर पर पेश किया जाएगा। जिलाधिकारी महोदय के पास।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने