}(document, "script")); बीबीएयू के पुस्तकालय विभाग के प्रोफेसर डॉ. एमपी सिंह को मिला एनसीसी अचीवर्स अवार्ड 2022

बीबीएयू के पुस्तकालय विभाग के प्रोफेसर डॉ. एमपी सिंह को मिला एनसीसी अचीवर्स अवार्ड 2022


कवरेज इंडिया न्यूज़ डेस्क लखनऊ

लखनऊ/ एनसीसी अचीवर्स अवार्ड 2022 का आयोजन एनसीसी क्लब दिल्ली द्वारा संगम सभागार, डीजी एनसीसी कैंप, दिल्ली कैंट, नई दिल्ली में 15 जुलाई 2022 को किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, महानिदेशक, एनसीसी, इस प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह के मुख्य अतिथि रहे। अतिरिक्त महानिदेशक, दिल्ली निदेशालय, मेजर जनरल आर.के.माथुर सम्मानित अतिथि थे और हिमालय पर्वतारोहण संस्थान दार्जिलिंग, दार्जिलिंग के ग्रुप कैप्टन जय किशन और प्रो. एम. पी. सिंह, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ, उत्तर प्रदेश और कुल 23 पूर्व कैडेट शामिल थे।

जूरी सदस्यों द्वारा देश भर में विभिन्न संवर्गों से चुने गए और इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए सम्मानित किए गए। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रोफेसर एम पी सिंह, पूर्व विभागाध्यक्ष, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ, उत्तर प्रदेश को एनसीसी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया। प्रो. सिंह ने यह पुरस्कार अपने परिवार को समर्पित किया, खासकर अपनी प्यारी मां सोनवती देवी को। जब प्रोफेसर सिंह को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा था, तब उनके अनुभव के बारे में पूछा, उन्होंने एनसीसी के व्यक्तिगत अनुभव को साझा किया और कहा कि मुझे लगभग 30 साल पहले की वही मीठी यादें मिलीं जब वे श्याम लाल कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स में पढ़ रहे थे, दिल्ली विश्वविद्यालय। 1991 में, वह एनसीसी 5 दिल्ली बटालियन, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली में शामिल हुए।

उन्होंने 1991 से 1994 तक एनसीसी कैडेट में सेवा की। इस समय के दौरान, उन्होंने एनसीसी एकता और अनुशासन के मुख्य उद्देश्य को अपने भीतर और साथ ही एनसीसी शिविरों के माध्यम से आत्मसात किया, जिसमें उन्होंने एनआईसी, नागालैंड, प्रधान मंत्री रैली, नई दिल्ली, सीएटीसी, में भाग लिया। देहरादून, आर्मी अटैचमेंट कैंप, नई दिल्ली और भी बहुत कुछ। उसके लिए प्रो. सिंह ने 1994 में 5 दिल्ली बटालियन, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली से सर्वोच्च एनसीसी 'सी' प्रमाण पत्र पास किया।

 प्रोफेसर सिंह ने एनसीसी के अपने व्यक्तिगत अनुभव को साझा किया और कहा कि एनसीसी ने उन्हें अनुशासन, समर्पण, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा का जुनून सिखाया। कार्य और राष्ट्र समग्र रूप से और आज भी, उन्होंने अपने शिक्षण कार्य और अन्य प्रशासनिक कार्यों के लिए वही भावना ली। इस अवसर पर उन्होंने सभी युवा छात्रों को संदेश दिया कि छात्र जीवन में आप एनसीसी से जुड़ें, ताकि आप सभी का राष्ट्र और समाज के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रहे।

अंत में वे सभी एनसीसी अचीवर्स अवार्डी को बधाई देते हैं और पूरे एनसीसी क्लब दिल्ली विशेष रूप से गिरीश निशान को अद्भुत और बहुत अनुशासित कार्यक्रम के लिए धन्यवाद देते हैं।

इस उपलब्धि के लिए समाज के हर वर्ग के सैकड़ों लोगों ने बधाई दी है। भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी जय सिंह ने इस एवार्ड के लिए खुशी जाहिर करते हुए बधाई व अपनी शुभकामनाएं दी है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने