}(document, "script")); सावधान! अग्निपथ योजना पर फर्जी खबरें फैलाने वाले 35 WhatsApp ग्रुप पर गृह मंत्रालय ने की कार्रवाई, 10 गिरफ्तार

सावधान! अग्निपथ योजना पर फर्जी खबरें फैलाने वाले 35 WhatsApp ग्रुप पर गृह मंत्रालय ने की कार्रवाई, 10 गिरफ्तार


कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क

केंद्र सरकार ने सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना और अग्निवीरों को लेकर फर्जी खबरें फैलाने के लिए 35 वॉट्सऐप ग्रुप पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, अफवाह फैलाने और विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के आरोप में कम से कम दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गृह मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें : Agnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम नहीं होगी वापस, प्रोटेस्ट करने वालों को मौका नहीं, जानिए तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें

गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र ने व्हाट्सएप फैक्ट-चेकिंग के लिए 8799711259 नंबर भी जारी किया है। बिहार जैसे राज्यों में विरोध प्रदर्शनों को जुटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विशेषकर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने की खबरों के बीच यह कार्रवाई हुई है, कई ट्रेनों में आग लगाने की घटना देखऩे को मिली है।

विरोध के बीच उठाया गया यह कदम

कुछ दिन पहले अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से देश के विभिन्न हिस्सों में इसके खिलाफ हिंसक विरोध के बीच यह कदम उठाया गया है. सरकारी अधिकारियों ने कहा कि अग्निपथ योजना के बारे में कथित रूप से फर्जी खबरें फैलाने के लिए सरकार द्वारा 35 व्हाट्सऐप समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. हालांकि, इन समूहों के बारे में या उनके एडमिनिस्ट्रेटर के खिलाफ कोई कार्रवाई शुरू की गई है या नहीं, इसकी तत्काल जानकारी नहीं मिल सकी है.

यह भी पढ़ें : BJP ऑफिस में मुझे गार्ड रखना होगा तो अग्निवीर को दूंगा प्राथमिकता : कैलाश विजयवर्गीय

बता दें कि इससे पहले बीते दिने इस मामले में पटना के चार कोचिंग सेंटर्स पर साजिश करने के आरोप लगे थे. विरोध प्रदर्शन के बीच व्हाट्सएप चैट से पटना पुलिस को कई सबूत मिले जो गवाही दे रहे हैं कि छात्रों को उकसाया गया और अराजकता की स्थिति बनायी गयी. सबूतों में ये संकेत मिले कि राज्य में कोचिंग सेंटर्स की आगजनी और हिंसा को बढ़ावा देने में भूमिका हो सकती है. पटना ज़िला प्रशासन की ओर से अब तक 4 कोचिंग संस्थानों पर एफ़आईआर दर्ज की गई है. वहीं कुछ ऐसी ही चीजें उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों से भी पता चली है. इसी बीच गृह मंत्रालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अग्निपथ योजना और अग्निवीर पर फर्जी खबरें फैलाने के लिए 35 व्हाट्सएप ग्रुपों पर आज प्रतिबंध लगाया है. 

अग्निपथ भर्ती योजना वापस लेने से सेना ने किया इनकार

देश में इस योजना के विरोध में व्यापक प्रदर्शन के बावजूद अग्निपथ भर्ती योजना वापस लेने से इनकार करते हुए सेना, नौसेना और वायुसेना ने नयी नीति के तहत भर्ती के लिए रविवार को विस्तृत कार्यक्रम प्रस्तुत किया और इस बात पर जोर दिया कि सशस्त्र बलों में उम्र संबंधी प्रोफाइल को घटाने के लिए इसे लागू किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : भारत में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, लगातार दूसरे दिन करीब 13 हजार नए केस, एक्टिव मामले 72 हजार पार




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने