सांसद रवि किशन ने मंत्री हरदीप सिंह पुरी से की मुलाकात, किया गोरखपुर सीवेज लाइन बिछाने की मांग - COVERAGE INDIA

Breaking

Friday, March 20

सांसद रवि किशन ने मंत्री हरदीप सिंह पुरी से की मुलाकात, किया गोरखपुर सीवेज लाइन बिछाने की मांग


अमित कुमार, कवरेज इण्डिया, गोरखपुर। 
गोरखपुर। गोरखपुर सदर सांसद रवि किशन ने हरदीपसिंह पूरी  मंत्री शहरी विकाश और आवासन मंत्री भारत सरकार से मुलाकात की और गोरखपुर में सीवेज लाइन बिछाने की मांग की गोरखपुर नगर में केंद्रीय सहायता से सड़क निर्माण और गोरखपुर नगर निगम में सामुदायिक केंद्र स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की मांग  केंद्रीय सहायता  से मिल कर मांग  किया।

मेरा संसदीय क्षेत्र गोरखपुर उत्तर प्रदेश राज्य के पूर्वांचल का सबसे प्रमुख शहर है । यह पड़ोसी राज्यों बिहार और उत्तराखंड का सीमावर्ति  क्षेत्र भी है । पूर्वांचल के बीस ज़िलों और सीमावर्ति राज्यों के आस पास के ज़िलों के  लोग बड़ी संख्या में अपनी विभिन्न ज़रूरतों के लिए गोरखपुर आते रहते हैं । गोरखपुर के आस पास के ज़िलों के अलावा पड़ोसी राज्यों बिहार और उत्तराखंड से भी बड़ी संख्या में छात्र यहाँ शिक्षा ग्रहण करने आते हैं ।

गोरखपुर में रेलवे क़ी एक विशाल व्यवस्था है जहां बहुत बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी रहते हैं और लाखों की संख्या में लोग आवागमन के लिए यहाँ से रेल यात्रा करते हैं । गोरखपुर में एक बड़ी सैनिक छावनी है जहां बड़ी संख्या में सैनिक रहते हैं ।  इस प्रकार इन कारणों से गोरखपुर पर जनसंख्या का भारी दबाव है । लेकिन यहाँ आज तक सीवेज लाइन नहीं बिछायी गयी है जिससे यहाँ थोड़ी बारिश में भी जल जमाव का संकट उत्पन्न हो जाता है । गोरखपुर शहर में मच्छरों का प्रकोप बना रहता है ।

जापानी इंसेफेलाईटीस से यहाँ बड़ी संख्या में बच्चों  बीमार पड़ते है।महोदय  मैं आभारी हूं माननीय  मुख्यमंत्री उतर प्रदेश  श्री योगी आदित्यनाथ जी का  जिनके भागिरथ प्रयास से  उपरोक्त बीमारी से होने वाली  मृतयु  में काफी कमी आई  है।    हमारा मानना है कि  बहुत हद तक इसके मूल में भी सीवेज लाइन के अभाव में जल जमाव से उत्पन्न मच्छर ही हैं । अतः मैं केंद्र सरकार के शहरी विकास और आवासन मंत्रालय से अनुरोध करता हूँ कि केंद्रीय सहायता से गोरखपुर में सीवेज लाइन बीछायी जाय ताकि गोरखपुर में रहने वाले लोगों को अनेक बीमारियों से मुक्ति मिले ।

Our Video

MAIN MENU