जंघई। नागरिकता कानून पास होते ही तेज बजने लगे मस्जिदों के लाउडस्पीकर, स्थानीय लोग परेशान - COVERAGE INDIA

Breaking

Monday, December 30

जंघई। नागरिकता कानून पास होते ही तेज बजने लगे मस्जिदों के लाउडस्पीकर, स्थानीय लोग परेशान


कृष्ण कुमार मिश्रा, कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क जंघई। 
एक तरफ जहां नागरिकता कानून पर पूरे देश वर्ष में शासन और प्रशासन की तरफ से लोगों को जागरूक किया जा रहा है जिससे वर्तमान व भविष्य में न तो वैमनस्यता फैले और ना ही गांव शहर क्षेत्र आदि में आपसी मनमुटाव हो। सरकार के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की भी यही जिम्मेदारी होनी चाहिए की नागरिकता कानून के विषय में ना तो कोई अफवाह फैलाएं और ना ही इस कानून के बारे में व्यक्तिगत राय बनाएं।

लेकिन इन सबसे इतर जौनपुर जनपद के जंघई में कुछ दूसरी ही कहानी चल रही है। यहां संपूर्ण जंघई परीक्षेत्र में स्थित मस्जिद और मदरसों में अजान के समय लाउडस्पीकर की ध्वनि मैं परिवर्तन कर दिया गया है। स्थानीय लोगों की मानें तो उपरोक्त मस्जिद और मदरसों में पहले भी अजान पढ़ा जाता था परंतु लाउड स्पीकर की आवाज मानक के अनुरूप ही होती थी। लोगों का यह भी कहना है कि नागरिकता कानून पास होने के बाद से इन सभी मस्जिद और मदरसों में अजान होते समय लाउडस्पीकर की ध्वनि बहुत तेज कर दी जाती है जिसके कारण आसपास के लोगों सहित दूरदराज के व्यक्तियों को भी खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है साथ ही ध्वनि प्रदूषण भी हो रहा है।

तेज ध्वनि से अजान करने वाले मस्जिदों में सेमरी ग्राम सभा सहित करौर जंघई बाजार व जंघई स्टेशन के पास आदि सहित क्षेत्र के तमाम मस्जिदें शामिल हैं। हैरानी की बात यह है की जंघई में ही दोनों सीमाएं प्रयागराज वह जौनपुर जनपद की पुलिस चौकियां स्थित है लेकिन किसी भी क्षेत्रीय चौकी या पुलिस कर्मी द्वारा इस मामले पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही। जबकि उपरोक्त मामले में कई बार ग्रामीणों द्वारा स्थानी चौकी पर मौखिक व लिखित रूप से शिकायत की गई है। 

Our Video

MAIN MENU