भारत का नया नक्शा जारी, PoK के मीरपुर सहित मुजफ्फराबाद भी भारत के नक्‍शे में शामिल - COVERAGE INDIA

Breaking

Saturday, November 2

भारत का नया नक्शा जारी, PoK के मीरपुर सहित मुजफ्फराबाद भी भारत के नक्‍शे में शामिल


कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क। 
नई दिल्ली। भारत ने आज देश का नया नक्शा जारी कर दिया है। इस संबंध में भारतीय गृहमंत्रालय ने बकायदा रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी है। इसमें विशेष रूप से जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर के दो भागों में बांटे जाने का नया मानचित्र जारी किया है। इसमें सबसे बड़ी विशेषता यह है कि पाक अधिकृत कश्मीर के जिलों मुजफराबाद, मीरपुर, गिलगित को भारत में दर्शाया गया है।

हम बता दें कि संसद की सिफारिश पर, राष्ट्रपति ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया है और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 को स्वीकृति दे दी है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय गृह मंत्री  अमित शाह की देखरेख में, पूर्व 31 अक्टूबर 2019 को जम्मू और कश्मीर राज्य को नए केंद्र शासित प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के नए केंद्र शासित प्रदेश के रूप में पुनर्गठित किया गया है।

नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कारगिल और लेह दो जिले शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर के बाकी पूर्व राज्य जम्मू और कश्मीर के नए केंद्र शासित प्रदेश में हैं। 1947 में, जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्य में निम्नलिखित 14 जिले थे – कठुआ, जम्मू, उधमपुर, रियासी, अनंतनाग, बारामूला, पुंछ, मीरपुर, मुजफ्फराबाद, लेह और लद्दाख, गिलगित, गिलगित वज़रात, चिल्हास और जनजातीय क्षेत्र। 2019 तक, जम्मू-कश्मीर की पूर्व सरकार ने इन 14 जिलों के क्षेत्रों को 28 जिलों में पुनर्गठित किया था। नए जिलों के नाम इस प्रकार – कुपवाड़ा, बांदीपुर, गांदरबल, श्रीनगर, बडगाम, पुलवामा, शुपियन, कुलगाम, राजौरी, रामबन, डोडा, किश्तियार, सांबा और कारगिल।

इनमें से, कारगिल जिले को लेह और लद्दाख जिले के क्षेत्र से बनाया गया था। नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले को जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (कठिनाइयों को दूर करने) में परिभाषित किया गया है, दूसरा आदेश, 2019, भारत के राष्ट्रपति द्वारा जारी किया गया है, जिसमें गिलगित, गिलहर वज़रात, चिल्हास के जिलों को शामिल किया गया है। और 1947 के जनजातीय क्षेत्र, कारगिल जिले को बाहर निकालने के बाद, 1947 के लेह और लद्दाख जिलों के शेष क्षेत्रों के अलावा।

इस आधार पर, भारत के नक्शे के साथ, 31 अक्टूबर 2019 को बनाए गए जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के नए केंद्र शासित प्रदेशों का सर्वेक्षण करने वाले भारत के सर्वेक्षण जनरल द्वारा तैयार किए नक्शे को जारी कर दिया गया है।

Our Video

MAIN MENU