पुरूषों का अपने साथी को संतुष्ट न कर पाने के कारण और उपाय - COVERAGE INDIA

Breaking

Saturday, October 5

पुरूषों का अपने साथी को संतुष्ट न कर पाने के कारण और उपाय


कवरेज इण्डिया हेल्थ डेस्क। 
बदलते लाइफस्टाइल के कारण पुरूष, इन दिनों बिस्तर पर अपने पार्टनर के साथ बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानी होती है। हांलाकि मार्केट में ऐसी हज़ारों दवाइयों की भरमार है जो, आपके काम आ सकती हैं। लेकिन दवाइयों पर आप कब तक निर्भर रहेंगे ? इसके लिये जरुरी है कि आप इसका असली कारण पहचाने और उसका उपचार करें:-

कॅरियर में बहुत ज्यादा सफल होने की लालसा : 

शिक्षा और कॅरियर में बहुत ज्यादा पाने की इच्छा पुरूषों को बेदम कर देती है। वे इसी में लगे रहते हैं कि उन्हें सबसे आगे निकलना है यही उनके दिमाग में चलता रहता है लेकिन इन सबमें वे अपने  यौवन और स्वास्थ सबकुछ खो देते हैं। पुरुषों को चाहिए की करियर और फिटनेस दोनों का  बैलेंस बना कर चलें नहीं तो आगे चलकर सेक्स लाइफ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।  


फ़ास्ट फ़ूड हैबिट:  इस भागदौड़ के जीवन में पुरूषों के खाने पीने का ढंग दिनों-दिन गिरता जा रहा है। वे अपने खान पान पर ध्यान नहीं देते हैं फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन करते है जिससे उनका शरीर कमजोर हो जाता है और साथ ही साथ यौन स्वास्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
           
पुरुषों को चाहिए की अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखें। अपने भोजन में अंकुरित अनाज, खजूर, किसमिस, बादाम, अखरोट, लहसुन, प्याज, अदरक आदि को शामिल करें।

शराब, धूम्रपान या ड्रग्‍स का सेवन:  इन तीनों ही गंदी लतों से हजारों, लाखों लोगों की जिंदगी चली गई है और सैकड़ों लोगों का घर बर्बाद हो गया। यही नहीं इसकी लत से स्पर्म काउंट भी कम हो जाते हैं और सेक्स लाइफ भी ख़तम हो जाती है। अतः इन सभी व्यसनों से दूर रहना चाहिए।

हाईपर टेंसन और डिप्रेसन : टेंसन और डिप्रेसन व्यक्ति को खोखला बना देता है। इन दिनों हर किसी को किसी न किसी कारण से तनाव होता  जा रहा है। ऐसे में उनका जीवन बेकार होता जा रहा है और इसके कारण मनुष्यों की सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

काम के बोझ का लगातार बढ़ना : ज्यादा जल्दी सफलता या पैसा पाने के चक्कर में आदमी, इन दिनों बदहाल हुआ जा रहा है। 8 घंटे के अलावा भी वह और 2 घंटे काम करता है ताकि अपना टारगेट पूरा करके ज्यादा राशि पाएं। लेकिन इसके कारण उसका परिवार बनने में काफी दिक्क़ते आती हैं।

गैजेट का अधिक उपयोग : गैजेट ने लाइफ जितनी आसन बना दी है उतनी ही बिगाड़ भी दी है। लोग, सारा समय उसी में लगे रहते हैं, उन्हें अपने पार्टनर की फिक्र नहीं होती है। वे गलत ढंग से एक-दूसरे के साथ सोते हैं और पेश आते हैं। कई बार तो मोबाइल पर चैट या बात करते हुए सो जाते हैं जिससे शरीर में दर्द भी होने लगता है। हमें चाहिए की हम गैजेट का कम से कम उपयोग करें और अपने पार्टनर को अधिक से अधिक टाइम दें ।

अनियमित जीवनशैली: जिन पुरूषों की जीवनशैली अनियमित होती है वे कभी भी स्वस्थ जीवन की आशा न ही रखें तो बेहतर होगा। अन्यथा उन्हें नियमित जीवन शैली के लिए भरसक प्रयास करने की आवश्यकता है।

अश्लील चित्रण सामग्री का बहुत ज्यादा उपयोग करना: 
अगर कोई पुरूष बहुत ज्यादा पोर्न फिल्म देखता है या उसे हर पल सिर्फ सेक्स या रोमांस ही अच्छा लगता है तो उसकी रियल लाइफ पर भयानक असर पड़ सकता है। बहुत ज्यादा पोर्न फिल्म से उसकी इच्छा (डिमांड) बहुत ज्यादा बढ जाती है जिससे उसे सच में अपने पार्टनर के साथ कभी अच्छा नहीं लगेगा। अतः उसे अश्लील चित्रण सामग्री का बहुत ज्यादा उपयोग
नही करना चाहिए ।















डा. बी. के. कश्यप
सुप्रसिद्ध साइकोलॉजिस्ट 
प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। 

Our Video

MAIN MENU