5 में से 2 लोग किस्तों में करते हैं खरीदारीः अमेजन - COVERAGE INDIA

Breaking

Monday, September 2

5 में से 2 लोग किस्तों में करते हैं खरीदारीः अमेजन

Image result for अमेजन
कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क। 
नई दिल्ली, ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लगभग 40 फीसदी लोग नए उत्पाद मासिक किस्तों में खरीदते हैं और इसकी एक बड़ी वजह ब्याजरहित मासिक किस्त जैसे वित्तपोषण के बेहतर विकल्प उपलब्ध होना है। प्रमुख ऑनलाइन खुदरा कंपनी अमेजन इंडिया के निदेशक (कैटेगरी मैनेंजमेंट) कवीश चावला ने यह जानकारी दी।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘पांच में से दो, करीबन चालीस फीसदी लोग मासिक किस्तों (ईएमआई) पर ही सामान खरीदते हैं।’ उन्होंने कहा कि ग्राहक के पास ब्याज सहित ईएमआई का विकल्प तो साल भर ही रहता है लेकिन समय समय पर खासकर त्योहारी मौसम में कंपनियां अथवा बैंक ब्याज रहित मासिक किस्त की पेशकश भी करती है। उन्होंने बताया कि आगामी त्योहारी सत्र को देखते हुए अमेजन इंडिया ने बड़े उत्पादों (लार्ज एप्लायंसेज) का अपना संग्रह बढाया है। उसकी वेबसाइट पर ऐसे उत्पादों की संख्या 1,000 से बढ़कर 2,500 हो गई है।

कंपनी त्योहारी मौसम में अपने ग्राहकों के लिए नए उत्पादों के साथ आकर्षक पेशकश भी करेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में इस खंड के कारोबार में सालाना आधार पर जनवरी से अगस्त के दौरान 85 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की है तथा कंपनी को उम्मीद है कि त्योहारी सत्र में यह और बेहतर प्रदर्शन करेगा। जयपुर, जोधपुर, कोटा, अलवर व उदयपुर जैसे प्रमुख शहरों के साथ साथ नागौर, भरतपुर व बांसवाड़ा जैसे कस्बों से भी अच्छी मांग निकल रही है। पारंपरिक रुख के विपरीत लोग अब एसी, वाशिंग मशीन, फ्रिज व वाशर ड्रायर जैसे बड़े उत्पाद अमेजन के जरिए ऑनलाइन खरीद रहे हैं। चावला ने कहा कि अमेजन इंडिया का बड़े उत्पादों का कारोबार सबसे तेजी से बढ़ते खंड में से एक हैं जो सालाना आधार पर 50 फीसदी की दर से बढ़ोतरी कर रहा है।

Our Video

MAIN MENU