SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, जल्द ही बंद हो जाएंगे सभी डेबिट कार्ड - COVERAGE INDIA

Breaking

Tuesday, August 20

SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, जल्द ही बंद हो जाएंगे सभी डेबिट कार्ड


कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क। 
नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक की योजना अगर सफल होती है तो जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक डेबिट कार्ड अतीत की बात होंगे। गौरतलब है कि स्टेट बैंक ने इसी साल मार्च में ‘योनो कैश’ सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को बिना डेबिट कार्ड पैसे निकालने की सुविधा देता है। यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है। शुरुआत में यह सुविधा 16,500 एटीएम में उपलब्ध थी।

बैंक अपने सभी एटीएम को इस सुविधा के लिए अपग्रेड कर रहा है। देश का सबसे बड़ा बैंक इसकी जगह पर अधिक डिजिटल भुगतान प्रणाली लाने की दिशा में काम कर रहा है। बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने दो दिन पहले यह बात मुंबई करते हुए कहा कि हमारी योजना डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की है। हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमें उन्हें समाप्त कर सकते हैं।’

उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और तीन करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं।

कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके ‘योनो’ प्लैटफॉर्म की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी। कुमार ने कहा कि योनो के जरिए एटीएम मशीनों से नकदी की निकासी या दुकानों से सामान की खरीदी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि बैंक पहले ही 68,000 ‘योनो कैशपॉइंट’ की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है।

Our Video

MAIN MENU