विदेशों में भी जन्माष्टमी की धूम, राधा कृष्ण मंदिर व इस्कॉन जांबिया में मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी - COVERAGE INDIA

Breaking

Sunday, August 25

विदेशों में भी जन्माष्टमी की धूम, राधा कृष्ण मंदिर व इस्कॉन जांबिया में मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी


जय प्रकाश तिवारी की रिपोर्ट
लुसाका/जांबिया। जांबिया देश के लुसाका शहर में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूम धाम से मनाया गया। इस्कॉन जांबिया में शनिवार को तो राधा कृष्ण मंदिर में रविवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में श्री राधा कृष्णा बने नौनिहालों ने "छोटी छोटी गइया छोटे छोटे ग्वाल , छोटो सो मेरो मदन गोपाल" गीत पर नृत्य कर सभी का मन मोह लिया। वहीं पर कार्यक्रम में छोटे छोटे बच्चो ने भगवान श्री कृष्ण के बाल लीला एवं संगीत, नृत्य व नाटक आदि का मंचन भी किया । वहीं पर छोटे छोटे बालको ने श्रीम्भगवद्गीता के महत्वपूर्ण श्लोक " कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन । मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि "व "यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत ।


अभ्युत्थानमधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम् " आदि का अनुवाद अंग्रेजी में करके इन सभी महत्वपूर्ण श्लोकों का अर्थ समझाया कि हमारे दैनिक जीवन में क्यों महत्वपूर्ण है श्रीम्भगवद्गीता । इसी क्रम में भारत के कई राज्यों से आई हुई महिलाएं एवं पुरषों ने भी उपस्थित होकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठाया । इस कार्यक्रम में महिलाओं ने भी भाग लेकर अपनी प्रस्तुति की जिसमे ममता, अनामिका शर्मा, पूजा तिवारी, पूनम आदि ने" श्याम चंदा है श्यामा चकोरी बड़ी सुंदर हैं दोनों की जोड़ी" गीत पर गायन कर लोगों को ताली बजाने पर मजबुर किया। वहीं पर भगवान कृष्ण का रोल शुभम शर्मा ने व राधा आरुषी , बलराम यतिन, कंश हिमेश, पलिनी ललिता, आशनी अरिष्टसुरा व निमिषा ने गोपी का किरदार निभाया। श्याम प्रभु ने कार्यक्रम की रूप रेखा 3 दिनों में तैयार की।


 इस्कॉन जांबिया के स्वामी जी जे डी शर्मा ने बताया कि पांच वर्षों से यहां पर भगवान श्री कृष्ण जी की जन्माष्टमी का पर्व मनाते हैं 2014 में मै यहां पर रजिस्ट्रेशन करा कर लोगो के घर घर जाकर लोगों को अपनी संस्था व भगवान कृष्ण के गुणों को अवगत कराया और लोगों को जोड़ने का कार्य किया और अभी लोग भारी संख्या में जुड़ भी रहे हैं और प्रति वर्ष कार्यक्रम में शामिल भी होते हैं यहां पर छोटे छोटे बच्चो को भागवत पुराण का स्मरण कराया जाता है और हरे कृष्णा का जाप भी जिससे लोगों के जीवन में शुख शांति व बदलाव हो सके। वहीं पर दूसरी तरफ श्री राधा कृष्ण मंदिर लुसाका शहर में भी जन्माष्टमी का त्यौहार मान्यता गया। भगवान श्री कृष्ण की झाकी निकाली गई और हजारों की संख्या में हिंदुओं ने भगवान का भजन कीर्तन किया। वहीं जब भगवान श्री कृष्ण जी का जन्म होते ही जय श्री कृष्णा के जयकारों से गूंज उठा राधा कृष्ण मंदिर पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। इस अवसर पर मितेश प्रभु, विकास प्रभु, शिवानंद प्रभु मनोरंजन, श्रीकांत शर्मा, अजय तिवारी, शैलेन्द्र शर्मा, विपुल जाजाल, हरीश दूत सहित हजारों की संख्या में हिंदुओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई ।


Our Video

MAIN MENU