कीजिए सम्पूर्ण दर्शन, मां गंगा ने प्रयागराज मे बड़े हनुमान जी को कराया स्नान - COVERAGE INDIA

Breaking

Sunday, August 18

कीजिए सम्पूर्ण दर्शन, मां गंगा ने प्रयागराज मे बड़े हनुमान जी को कराया स्नान


कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क प्रयागराज। 
प्रयागराज में अचानक बढ़े जल स्तर के चलते मां गंगा ने लेटे हुए बड़े हनुमान जी को स्नान करा दिया है। एक तरफ जहां गंगा के किनारे रहने वाले पंडा और दुकानदारों को पानी से दिक्कत हुई तो वहीं लोगों ने इस बात पर खुशी भी जताई कि मां गंगा ने आखिरकार बजरंग बली को स्नान करा दिया। 

दरअसल, ऐसा माना जाता है कि जिस साल मां गंगा बड़े हनुमान जी को नहला देती हैं, उस साल इलाके में समृद्धि आती है। आपको बता दें कि हरिद्वार, नरोरा और कानपुर बैराज से करीब तीन लाख क्यूसेक पानी गंगा में छोड़े जाने से बीते 24 घंटों में प्रयागराज के कछारी इलाके जलमग्न हो गए थे। शनिवार रात में ही संगम तट पर हड़कंप मच गया। 

मां गंगा अक्षयवट मार्ग से होकर बड़े हनुमान मंदिर के पास पहुंच गईं। सुबह ही इस बात की संभावना जताई जाने लगी थी कि अगले कुछ घंटों में गंगा हनुमान मंदिर में प्रवेश कर सकती हैं। वहीं, देर रात तक चौकियां हटाने और सुरक्षित स्थानों पर जगह बनाने की मशक्कत जारी रही। शनिवार की रात 12 बजे सिंचाई बाढ़ खंड के कंट्रोल रूम से जारी बुलेटिन के अनुसार नैनी में यमुना का जलस्तर 80.06 मीटर रिकॉर्ड किया गया था। इसी तरह रात 10 बजे तक फाफामऊ में गंगा 79.85 मीटर, छतनाग में 79.21 मीटर के जलस्तर पर पहुंच गई थीं। यहां गंगा-यमुना, दोनों में 10-11 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि होने से बाढ़ को लेकर चिंता बढ़ गई थी।

Our Video

MAIN MENU