चुनाव खत्म होते ही 2 रुपए लीटर बढ़े अमूल दूध के दाम - COVERAGE INDIA

Breaking

Monday, May 20

चुनाव खत्म होते ही 2 रुपए लीटर बढ़े अमूल दूध के दाम


कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क।    
नई दिल्ली, अब लोगों पर दूध की महंगाई की मार पड़ने जा रही है। दरअसल अमूल ने अपने पॉलीपैक दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि नई कीमतें कल यानी मंगलवार से ही लागू हो जाएंगी। हालांकि अमूल का यह फैसला इसलिए भी अहम है, क्योंकि दो दिन पहले ही देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ है। ऐसा माना भी जा रहा था कि चुनाव खत्म होते ही देश को कई आइटम्स की महंगाई की मार का सामना करना पड़ेगा।

अमूल डेयरी ने लगभग एक सप्ताह पहले अपना दूध का खरीद मूल्य बढ़ा दिया था। अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपए बढ़ा दिया है। जबकि गाय के दूध में एक किलो बसा का मूल्य 4.5 रुपए बढ़ाया था। कंपनी ने कहा था कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा। पशुपालकों को अब भैंस के दूध के एक किलो बसा के लिए 640 रुपए और गाय के दूध के एक किलो बसा के लिए 290 रुपए मिलेंगे।

जीसीएमएमएफ, अमूल के नाम से डेयरी उत्पादों का कारोबार करती है। फेडरेशन को चालू वित्त वर्ष 2019-20 में कारोबार 20 फीसदी बढ़कर 40,000 करोड़ रुपए पर पहुंचने की उम्मीद है। बीते वित्त वर्ष में जीसीएमएमएफ ने 13 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 33,150 करोड़ रुपए का कारोबार किया था।खास बात ये है कि उत्पादों के दामों में इजाफा किए बिना ही फेडरेशन का राजस्व लगातार बढ़ रहा है। फेडरेशन का दावा है कि किसानों को दूध का ज्यादा दाम देने के बाद के भी उनके राजस्व पर कोई असर नहीं पड़ेगा। गुजरात के 18,700 गांव में अमूल फेडरेशन के 18 सदस्यीय यूनियनों में 36 लाख से अधिक किसान जुड़े हुए हैं जिनसे औसतन दैनिक 230 लाख लीटर दूध की खरीद की जा रही है।

Our Video

MAIN MENU