लोकसभा चुनाव के लिए BJP आज जारी करेगी अपना घोषणापत्र, शामिल हो सकते हैं ये बड़े मुद्दे - COVERAGE INDIA

Breaking

Monday, April 8

लोकसभा चुनाव के लिए BJP आज जारी करेगी अपना घोषणापत्र, शामिल हो सकते हैं ये बड़े मुद्दे


कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क। 
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भारतीय जनता पार्टी अपना संकल्प पत्र जारी करेगा। जनता से जुड़े मुद्दे पर हो सकता है भाजपा का घोषणा पत्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित शीर्ष भाजपा नेता घोषणापत्र जारी करने के अवसर पर मौजूद रहेंगे। पार्टी ने इसे ‘‘संकल्प पत्र’’ नाम दिया है। अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा बदलाव नहीं किया तो भाजपा संभवत: सोमवार को जारी होने वाले अपने घोषणा (संकल्प) पत्र में कांग्रेस की न्याय योजना का जवाब राष्ट्रवाद, किसान कल्याण और महिला सशक्तिकरण से देगी। पार्टी घोषणा पत्र में किसान सम्मान योजना को विस्तार देते हुए किसान मासिक पेंशन योजना-कृषक भविष्य निधि योजना शुरू करने की घोषणा कर सकती है। इसमें राष्ट्रवाद से जुड़े पुराने मुद्दे पर पुराना और कठोर रुख अपनाने की तैयारी है। इसके अलावा इसमें शहीदों के परिजनों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया जा सकता है।

संकल्प पत्र कमेटी के एक सदस्य के मुताबिक घोषणा पत्र का मसौदा तैयार कर पीएम और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को सौंप दिया गया है। बीते शुक्रवार और शनिवार को इस पर जम कर माथापच्ची हुई। पीएम ने इसमें अपने स्तर पर कुछ बदलाव और सुझाव दिए हैं। अंतिम फैसला पीएम और पार्टी अध्यक्ष का ही होगा।

उक्त सदस्य के मुताबिक घोषणा पत्र को किसान-नौजवान, महिला और राष्ट्रवाद पर केंद्रित किया गया है। मसौदे में महिलाओं को कैबिनेट में 15 फीसदी तो विभिन्न आयोगों में 33 फीसदी आरक्षण का प्रावधान करना शामिल किया गया है। इसी प्रकार कांग्रेस की न्याय योजना की काट के लिए किसान मासिक पेंशन योजना-कृषक भविष्य निधि योजना शुरू करना शामिल किया गया है। उद्योग-व्यापार शुरू करने के लिए महिलाओं और युवाओं को विशेष कर रियायत, स्वरोजगार के लिए विशेष प्रावधान किए जाने का इसमें जिक्र है।

Our Video

MAIN MENU