अमेरिकन ने बोइंग 737 मैक्स की उड़ानों पर अगस्त तक लगाई रोक - COVERAGE INDIA

Breaking

Monday, April 15

अमेरिकन ने बोइंग 737 मैक्स की उड़ानों पर अगस्त तक लगाई रोक


कवरेज इण्डिया न्यूज़ डेस्क। 
वाशिंगटन। अमेरिकन एयरलाइंस ने बोइंग 737 मैक्स की उड़ानों को अगस्त के मध्य तक स्थगित करने की घोषणा की है। हालांकि एयरलाइंस बोइंग और अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) द्वारा विमानों के कंट्रोल सिस्टम को ठीक करने का इंतजार कर रही हैं। इसी सिस्टम के कारण पांच महीने से भी कम समय में विमान से दो बड़े हादसे हुए हैं। विमानों को कैंसल करने से 19 अगस्त तक रोजाना 115 उड़ानें प्रभावित होंगी।

एयरलाइन ने एक खत में कहा है कि उसने गर्मियों की यात्रा के मौसम में ये कदम ग्राहकों में विश्वास बनाए रखने के लिए उठाया है। बीते महीने बोइंग 737 मैक्स की सेवाओं पर दुनियाभर में रोक लग गई थी। ऐसा इथोपिया विमान हादसे के बाद हुआ। इथोपिया विमान हादसे से पहले इंडोनेशिया में भी लायन एयर का बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों हादसों में 346 लोगों की मौत हो चुकी है। बोइंग के सॉफ्टवेयर में खराबी दोनों ही हादसों का कारण बनी। वहीं इन दोनों हादसों में काफी समानताएं भी पाई गईं। बाद में ऐसी कई रिपोर्ट आईं, जिनसे पता चला कि इन दोनों हादसों के अलावा कई पायलटों ने भी बोइंग के इस सिस्टम को लेकर शिकायत की थी।

बीते हफ्ते साउथवेस्ट एयरलाइंस ने भी यही कदम उठाया। ठीक इसी तरह युनाइटेड एयरलाइंस ने भी जून तक 737 मैक्स 8 की उड़ानों को रद्द कर दिया है। इथोपिया विमान हादसे की अभी भी जांच चल रही है। हादसे की प्राथमिक जांच में पता चला है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कई बार हवा में ऊपर नीचे हो रहा था। वहीं जांचकर्ताओं का ध्यान विमान के एंटी-स्टॉल सॉफ्टवेयर पर है।

Our Video

MAIN MENU